उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 14, 2019, 8:09 PM IST

ETV Bharat / state

सीतापुर: जल संचयन के लिए नगर पालिका ने की पहल, पांच पार्कों में लगेगा वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

सीतापुर के नगर पालिका परिषद ने वर्षा जल संचयन के लिए शहर के पांच प्रमुख पार्कों में वाटर हार्वेस्टिंग का सिस्टम लागू करने का काम किया है. नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी ने बताया कि लगातार गिर रहा भूजल स्तर चिंता का विषय है यही कारण है कि इस पहल की शुरुआत की गई है.

जल संचयन के लिए नगर पालिका ने की पहल

सीतापुर: नगर पालिका परिषद ने वर्षा जल के संचयन के लिए शहर के पांच प्रमुख पार्कों में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम को लागू करने की पहल की है. नगर पालिका ने यह पहल जलगुरु के नाम से विख्यात यूपी सरकार के सलाहकार और पुलिस महानिदेशक महेन्द्र मोदी की प्रेरणा से की है.

जल संचयन के लिए नगर पालिका ने की पहल

भूगर्भ जल स्तर को दुरुस्त रखने के लिए दुरुस्त की है यह प्रणाली
नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी ने ईटीवी भारत से खास बातचीत में बताया कि लगातार गिर रहा भूजल स्तर चिंता का विषय है. हम जिस प्रकार भूजल का दोहन कर रहे हैं उस प्रकार वर्षा जल का संचयन नहीं हो पा रहा है. भूगर्भ जल स्तर को दुरुस्त रखने के लिए जल संचयन प्रणाली विकसित की गई है. जिसे प्रयोग के तौर पर शहर के पांच प्रमुख पार्कों में लागू किया जा रहा है.

सरोजिनी वाटिका में इस सिस्टम को लोगों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से इसलिए लागू किया जा रहा है क्योंकि बड़ी संख्या में लोग मॉर्निंग वॉक और स्वास्थ्य लाभ के उद्देश्य से यहां आते हैं. वे इस सिस्टम को समझकर स्वयं भी अपने घरों में लागू कर सकते हैं. साथ ही यह काफी कम लागत में बनाया जा सकता है.

शहर के इन पांच पार्कों में शुरु होगा वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
शहर के जिन पांच पार्कों का रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के लिए चयन किया गया है, उसमें सरोजिनी वाटिका के अलावा मेजर ध्यानचंद स्टेडियम के बाहर, विजय लक्ष्मी नगर पार्क, आवास विकास और वैदेही वाटिका शामिल हैं. इन स्थानों पर प्लांट लगाने का टेंडर कर काम शुरू कराया जा रहा है और अगले दो तीन महीने में यह काम पूरा कर लिया जायेगा. प्रत्येक प्लांट पर करीब एक लाख रुपये खर्च किये जायेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details