उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

शामली में हारा कोरोना, अंतिम मरीज भी उपचार के बाद हुआ ठीक

By

Published : May 2, 2020, 7:45 PM IST

यूपी का शामली जिला अब कोरोना मुक्त हो चुका है. यहां अब तक कुल 18 कोरोना पॉजिटिव लोग पाए गए थे. जिसके बाद सभी को आइशोलेट करके उनका उपचार किया गया. फिलहाल सभी कोरोना मरीज ठीक होकर अपने-अपने घरों में हैं.

मिली कोरोना संक्रमण से निजात
मिली कोरोना संक्रमण से निजात

शामली:वेस्ट यूपी का शामली जिला अब कोरोना फ्री हो गया है. कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अधिकारियों की सक्रियता और जनता की सूझबूझ के चलते अब यहां पर इस घातक वायरस ने हार मान ली है. जिले में सामने अब तक आए 18 पॉजीटिव मामलों में से अंतिम एक्टिव मरीज भी उपचार के बाद रिकवर हो गया है. इसके बाद अब शीघ्र ही जिले के लोगों को ग्रीन जोन के रूप में बड़ी राहत भी मिल सकती है.

मिली कोरोना संक्रमण से निजात.

'शीघ्र ही ग्रीन जोन में शामिल होने की उम्मीद'
जनपद में सामने आए कोरोना के 18 पॉजीटिव मामलों में सभी मरीज उपचार के बाद ठीक हो गए हैं. अंतिम मरीज की दूसरी टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने पर डीएम ने जनता को राहत भरी खबर सुनाई है. कोरोना के सभी 18 एक्टिव मरीजों के उपचार के बाद रिकवर हो जाना जिले के स्वास्थ्य महकमें के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है. क्योंकि बेहतर उपचार के बाद ही यह संभव हो पाया है. अन्य जिलों की अपेक्षा शामली में अभी तक कोरोना वायरस से एक भी मौत सामने नही आया है. यह उपलब्धि शामली जिले के लोगों को शीघ्र ही ग्रीन जोन का तोहफा भी दे सकती है. गौरतलब है कि फिलहाल शामली जिला ऑरेंज जोन में है. जिले में चार हॉट स्पॉट हैं, जिनमें अभी तक लोगों को कोई रियायत नही दी गई है.

शामली में कोरोना का अब तक सफर-
24 मार्च को शामली जिले में दुबई से कैराना अपने घर लौटे युवक की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव आई थी. फिलहाल पेशेंट रिकवर होने के बाद अस्पताल से घर पर शिफ्ट किया जा चुका है.
04 अप्रैल को थानाभवन के गांव भैंसानी इस्लामपुर की मस्जिद में ठहरे दो बांग्लादेशी समेत तीन जमातियों की टेस्ट रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी.
05 अप्रैल को झिंझाना में ठहरे त्रिपुरा के रहने वाले तब्लीगी जमात के 05 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई.
07 अप्रैल को झिंझाना में क्वारंटाइन किए गए त्रिपुरा के तीन अन्य जमातियों की टेस्ट रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई.
14 अप्रैल को जिले में तबलीगी जमात के तीन लोगों और पूर्व में पॉजिटिव पाए गए जमातियों के संपर्क में आए दो अन्य लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई.
17 अप्रैल को तबलीगी जमात के संपर्क में आए एक अन्य शख्स की टेस्ट रिपोर्ट कोरोना पॉजीटिव पाई गई थी.

'ऐसे मिली कोरोना संक्रमण से निजात'
शामली जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 18 पॉजीटिव केस सामने आ चुके हैं. जिले में दुबई से लौटे युवक में सबसे पहले कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी, जो 07 अप्रैल को रिकवर होकर घर जा चुका है. 23 अप्रैल को 17 एक्टिव मरीजों में से 13 की दूसरी टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आ गई थी. इसके बाद 29 अप्रैल को आई टेस्ट रिपोर्ट में कोरोना के तीन अन्य एक्टिव मरीजों की दूसरी टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद शामली में सिर्फ एक एक्टिव मरीज शेष बचा था. फिलहाल अब अंतिम एक्टिव मरीज की भी दूसरी टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद शामली जिला कोरोना फ्री हो गया है. अधिकारियों के मुताबिक रिकवर हुए 17 लोगों को अभी ऐतिहात के तौर पर इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन में रखा गया है, जबकि एक अपने घर जा चुका है. गौरतलब है कि शामली जिले में सामने आए कोरोना के सभी 18 पॉजिटिव मामलों से से 14 तबलीगी जमात से संबंधित हैं, जबकि चार अन्य लोगों में भी संक्रमण की पुष्टि हुई थी.

शामली जिले का कोरोना ग्राफ
पॉजीटिव केस-18
रिकवर-18
एक्टिव- 00
मृत्यु- 00

जिले में 18 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए थे. जिले में कोरोना का एक ही एक्टिव मरीज रह गया था, जबकि बाकी रिकवर हो गए थे. इस मरीज की भी सेकेण्ड रिपोर्ट नेगेटिव आ गई है. इस प्रकार अब जनपद में कोई भी कोरोना पॉजीटिव केस नहीं रह गया है. हमारा कोरोना एक्टिव मरीजों का फिगर शून्य हो गया है. फिलहाल रिकवर हुए मरीजों को एहतिआत के तौर पर निगरानी में रखा जा रहा है.
- जसजीत कौर, डीएम शामली

ABOUT THE AUTHOR

...view details