उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दो दिवसीय गन्ना किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आगाज

By

Published : Mar 13, 2021, 4:02 AM IST

शाहजहांपुर जिले के गन्ना किसान संस्थान द्वारा राष्ट्रीय खाद सुरक्षा मिशन व्यवसायिक फसलें योजना के अंतर्गत गन्ना किसानों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान किसानों को गन्ने की उन्नत खेती, गन्ने की वैज्ञानिक तरीके से बुवाई और गन्ने से संबंधित रोग की विस्तृत जानकारी दी गई.

दो दिवसीय गन्ना किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आगाज
दो दिवसीय गन्ना किसान प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ आगाज

शाहजहांपुर:जिले के गन्ना किसान संस्थान द्वारा राष्ट्रीय खाद सुरक्षा मिशन व्यवसायिक फसलें योजना के अंतर्गत गन्ना किसानों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्य अतिथि जिला गन्ना अधिकारी हरदोई रहीं. इस मौके पर गन्ना किसानों को गन्ने के रोग और गन्ने की बुवाई से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया.

दरअसल, गन्ना शोध संस्थान के गन्ना किसान प्रशिक्षण विभाग द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन व्यवसायिक फसलें योजना के अंतर्गत गन्ना किसानों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि जिला गन्ना अधिकारी हरदोई सना आफरीन रहीं. इस दौरान हरदोई जिले के 38 गन्ना किसानों को प्रशिक्षित किया गया, जिन्हें गन्ने की बीमारी अर्थात लाल सड़न रोग के बारे में विस्तार से बताया गया. साथ ही वैज्ञानिक तरीके से गन्ने की बुवाई और गन्ने की अच्छी पैदावार कैसे हो, इससे संबंधित प्रशिक्षण दिया गया.

इस मौके पर जिला गन्ना अधिकारी ने बताया कि हरदोई जनपद के 38 गन्ना किसानों का दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम कराया जा रहा है. उन्हें गन्ने की उन्नत खेती, गन्ने की वैज्ञानिक तरीके से बुवाई और गन्ने से संबंधित रोग की विस्तृत जानकारी दी जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details