उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

भदोही: जिले में कुत्तों का आतंक, एंटी रेबीज इंजेक्शन न मिलने से मरीज परेशान

उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में लोग कुत्तों के आतंक से परेशान हैं. कुत्ते प्रतिदिन लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं. वहीं सीएचसी और पीएचसी में एंटी रेबीज इंजेक्शन न होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Feb 8, 2020, 10:23 AM IST

etv bharat
मरीजों की भीड़.

भदोही:जिले में कुत्ते प्रतिदिन कई लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं, जिसकी वजह से लोग काफी परेशान हैं. कुत्ते के हमले से घायल हुए दर्जनों पीड़ित प्रत्येक दिन महाराजा तेज सिंह जिला अस्पताल में एंटी रेबीज का इंजेक्शन लगवाने आ रहे हैं. सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में इंजेक्शन न होने से दूर-दराज के लोगों को जिला अस्पताल में जाना पड़ रहा है.

जानकारी देते जिला अस्पताल चिकित्सक मुकेश कुमार सिंह.

मौसम में परिवर्तन होने के साथ ही कुत्तों का आतंक बढ़ता जा रहा है. ग्रामीण अंचल में कुत्ते बाइक और साइकिल सवार लोगों को दौड़ाकर काट रहे हैं, जिसमें बच्चों की संख्या काफी ज्यादा है. ऐसे में सीएचसी और पीएचसी पर रेबीज इंजेक्शन का न होना बड़ा ही दुर्भाग्यपूर्ण है.

अस्पतालों में नहीं हैं रेबीज के इंजेक्शन
अस्पतालों में सुबह 9:00 बजे से भीड़ लग जाती है, लेकिन सीएससी और पीएससी पर रेबीज का इंजेक्शन नहीं मिलता. इसकी वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जिले में प्रतिदिन लोगों को कुत्तों द्वारा काटे जाने की खबरें सामने आ रही हैं. इसके बावजूद जिला प्रशासन इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है.

इसे भी पढ़ें- आज हरदोई पहुंचेंगे भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह

जब भी कुत्ता काटे उस जगह की तुरंत अच्छे से सफाई कर लें. उस पर कोई एंटीबायोटिक लगा लें, ताकि कोई भी इन्फेक्शन ना हो पाए. इसके बाद कुत्ते को 14 दिन देखते रहे. अगर 14 दिनों के अंदर कुत्ता मर जाता है, तो फिर रेबीज का इंजेक्शन जरूर लगवाए.
अंजनी कुमार सिंह, डॉक्टर, जिला अस्पताल

ABOUT THE AUTHOR

...view details