उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

संत कबीर नगर: इस गांव में राष्ट्रगान से होती है लोगों के दिन की शुरुआत

By

Published : Jul 6, 2022, 11:33 AM IST

संत कबीर नगर जनपद में खलीलाबाद ब्लॉक के उमरी कला गांव में राष्ट्रगान से लोगों के दिन की शुरुआत होती है.

etv bharat
प्राथमिक पाठशाला के साथ पूरे ग्राम पंचायत में ईश्वर की प्रार्थना के साथ राष्ट्रगान की शुरुआत होती है

संत कबीर नगर ःजनपद केखलीलाबाद ब्लाक क्षेत्र का गांव लोगों के लिए नजीर बन गया है. यहां ग्राम प्रधान के सहयोग से स्कूली बच्चों सहित पूरे गांव वालों के दिन की शुरुआत राष्ट्रगान से होती है. लोग सुबह राष्ट्रगान के बाद ही अपने काम के लिए घर से बाहर निकलते हैं. ग्राम प्रधान के इस काम की सराहना पूरे जिले में हो रही है.

जानकारी देते प्रधान प्रतिनिधि प्रवीण मिश्र
जानकारी के अनुसार खलीलाबाद ब्लॉक क्षेत्र के उमरी कला गांव की सड़कें शहर की सड़कों को मात देती हैं. गांव में गंदगी का कहीं भी नामो निशान नहीं है. गांव की गलियों में इंटरलॉकिंग सड़कें, अंडर ग्राउंड नाली, भूगर्भ जल संरक्षण के लिए पुराने कुओं की मरम्मत सहित पूरे गांव में दूधिया रोशनी की एलईडी लाइट की सुविधा है. गांव में तिरंगे के रंग में बिजली के खंभों और उन खम्भों पर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. गांव के महत्वपूर्ण स्थलों पर बेंच और चबूतरों का निर्माण कराया गया है.

ग्राम पंचायत की मुखिया उमा मिश्र और उनके प्रतिनिधि प्रवीण मिश्र की सोच ने गांव में नई परम्परा की शुरू की है. यहां ग्रामीणों के दिन की शुरुआत ईश्वर की प्रार्थना और राष्ट्रगान से होती है. प्रधान प्रतिनिधि प्रवीण मिश्र के अनुसार गांव में राष्ट्रवाद की अलख जगाने के लिए सभी बिजली के खंभों पर माइक लगवाए गए हैं. यदि कोई ग्रामीण किसी कारण बस तय स्थान प्राथमिक विद्यालय पर उपस्थित न हो पाए तो वह घर के बाहर ही खड़े होकर राष्ट्रगान गा सकता है.

प्राथमिक पाठशाला उमरी कला परिसर में एक तरफ गांव वाले, तो दूसरी तरफ स्कूल के शिक्षक, शिक्षिकाएं और अन्य स्टाफ खड़े होकर विश्व कल्याण की कामना के साथ ईश्वर की प्रार्थना करते हैं. फिर सामूहिक राष्ट्रगान से लोगों के दिलों में राष्ट्र प्रेम की भावना जगाते हैं. इस ग्राम पंचायत में लगभग दो हजार की आबादी है.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश ग्रामीण आजीविका मिशन के लिए होंगे 4 एमओयू : केशव प्रसाद मौर्य

गांव के समग्र विकास और उसकी सुरक्षा को लेकर ईटीवी भारत की टीम ने ग्रामीणों, ग्राम प्रधान प्रतिनिधि प्रवीण मिश्र, समाजवादी नेता रमेश चंद यादव, अध्यापिका कविता गुप्ता से बातचीत की. इसमें सभी ने बताया कि गांव के विकास और सुरक्षा के साथ नई परम्परा की शुरुआत से गांव का माहौल बहुत अच्छा हो गया है.
ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details