उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

रामपुर मण्डल का पहला हेयर ट्रांसप्लांट सफल , डॉक्टरों ने शेयर किए अनुभव

रामपुर मण्डल का पहला सफल हेयर ट्रांसप्लांट ऑपरेशन किया गया. मुरादाबाद मंडल का यह पहला सफलता पूर्वक ऑपरेशन बताया जा रहा है. ऑपरेशन डॉक्टर के के सिंह और डॉक्टर बी एस तमर ने किया है.

By

Published : Nov 14, 2021, 10:35 PM IST

रामपुर मण्डल का पहला हेयर ट्रांसप्लांट
रामपुर मण्डल का पहला हेयर ट्रांसप्लांट

रामपुर: जिले केपहाड़ी गेट स्थित अर्बन हॉस्पिटल में रविवार को पहला सफल हेयर ट्रांसप्लांट ऑपरेशन किया गया. मुरादाबाद मंडल का यह पहला सफलता पूर्वक ऑपरेशन बताया जा रहा है. ऑपरेशन डॉक्टर के के सिंह और डॉक्टर बी एस तमर ने किया है. अर्बन हॉस्पिटल में प्रेस वार्ता का आयोजन कर डॉक्टरों ने हेयर ट्रांसप्लांट से जुड़े सकारात्मक और नकारात्मक तथ्यों पर पूरी जानकारी दी.
Body:

रामपुर पहाड़ी गेट के पास अर्बन हॉस्पिटल में आज एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया. इसमें रामपुर के अर्बन हॉस्पिटल के डॉक्टर के के सिंह और डॉ बीएस तमर ( दोनों प्लास्टिक सर्जन) ने बताया कि रामपुर में पहला हेयर ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन किया गया है. इसके कोई निगेटिव इफेक्ट नहीं हैं.

रामपुर मण्डल का पहला हेयर ट्रांसप्लांट

प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर बीएस तमर ने बताया हेयर ट्रांसप्लांट बहुत ही सरल ऑपरेशन है. इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं. किसी भी उम्र का व्यक्ति इसको करा सकता है. 35 साल के उम्र के व्यक्ति का हेयर ट्रांसप्लांट किया गया है. एफ यू ई टेक्निक से हम यह ऑपरेशन करते हैं. बहुत ही लेटेस्ट टेक्निक है. मरीज ठीक है और कंफर्टेबल है खुश है. इस ऑपरेशन में 8 से 9 घंटे लगते हैं. इसमें हमने चार हजार के करीब फॉलिकल (यानी बाल) लगाए हैं. इनकी लंबी लाइफ है.

इसे भी पढ़ें-कनाडा से वापस आ गई मां अन्नपूर्णा की प्रतिमा, सीएम योगी इसी मंदिर में करेंगे प्राण प्रतिष्ठा

प्लास्टिक सर्जन डॉक्टर के के सिंह ने बताया हम दिल्ली जैसे शहर में हमारी टीम काम करती है. पहली बार हम रामपुर आए हुए हैं. यहां पर पहला हेयर ट्रांसप्लांट का ऑपरेशन किया है. इसमें मरीज़ को परेशानी नहीं होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details