उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मुंशीगंज शताब्दी वर्ष समारोह में सेनानियों के परिजनों का हुआ सम्मान

मुंशीगंज में आज से ठीक 100 वर्ष पूर्व सैकड़ों किसानों की शहादत की सौवीं बरसी पर रायबरेली के शहीद स्मारक पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम के सेनानियों के परिजनों का सम्मान भी किया गया.

By

Published : Jan 7, 2021, 8:37 PM IST

मुंशीगंज शताब्दी वर्ष समारोह
मुंशीगंज शताब्दी वर्ष समारोह

रायबरेली: मुंशीगंज में 07 जनवरी, 1921 के दिन हुई सैकड़ों किसानों की शहादत की सौवीं बरसी पर रायबरेली के शहीद स्मारक पर अमर सपूतों को नमन किया गया. तमाम सामाजिक संगठनों के लोग इस दौरान अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने मुंशीगंज शहीद स्मारक पहुंचे थे.

मुंशीगंज शताब्दी वर्ष समारोह

हालांकि किसानों की शहादत के शताब्दी कार्यक्रम में शिरकत करने जिला पंचायत अध्यक्ष को छोड़कर अन्य कोई भी बड़ा जनप्रतिनिधि नहीं पहुंचा. जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक भी केंद्रीय मंत्री के कार्यक्रम में व्यस्त रहने के कारण गुरुवार को शहीद स्मारक नहीं पहुंचे. इसके बावजूद स्वतंत्रता संग्राम सेनानी संगठन व उससे जुड़े तमाम अन्य संगठनों के लोगों ने इस अवसर पर मातृभूमि पर सर्वस्व न्योछावर करने वाले इस वीर सपूतों को याद किया गया.

मुंशीगंज शताब्दी वर्ष समारोह

स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों का हुआ सम्मान

शहीद स्मारक पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बोर्ड द्वारा आयोजित किए जाने वाले सालाना कार्यक्रम के अध्यक्षता कर रहे अनिल मिश्रा ने बताया कि किसानों की उस अजर अमर गाथा को याद करने आज बड़ी संख्या में लोग उपस्थित हुए. अमोल शर्मा जनकल्याण समिति द्वारा चंदनिहा से निकाली गई कलश यात्रा भी शहीद स्मारक पहुंची. स्थानीय प्रशासन के सहयोग से स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजनों व आश्रितों का सम्मान किया गया.

कोरोना के कारण नहीं हुआ भव्य आयोजन

इस बार मुंशीगंज की शहादत को शताब्दी वर्ष पूरे हुए थे पर कोरोना समेत कई कारणों के चलते कार्यक्रम का भव्य आयोजन नहीं किया जा सका. जिला प्रशासन द्वारा औपचारिकताएं जरूर पूरी की गई लेकिन बड़े अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने इस कार्यक्रम से दूरी बनाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details