उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

प्रयागराज: असहयोग आंदोलन के सौ साल पूरे होने पर डाक विभाग जारी करेगा स्पेशल डाक कवर

By

Published : Aug 30, 2020, 2:57 PM IST

आजादी के आंदोलन के दौरान चलाई गए असहयोग आंदोलन के सौ साल पूरे होने पर प्रयागराज डाक विभाग एक विशेष डाक कवर जारी करेगा. इस अवसर पर संगम फिलेटलिक ब्यूरो शताब्दी वर्ष को यादगार बनाने के लिये आगे आया है.

prayagraj news
इस अवसर पर संगम फिलेटलिक ब्यूरो शताब्दी वर्ष को यादगार बनाने के लिये आगे आया है.

प्रयागराज:भारत की आजादी के लिए हुए असहयोग आंदोलन के शताब्दी वर्ष पूर्ण होने पर प्रयागराज में एक विशेष डाक कवर जारी होगा. गांधी जी के द्वारा देश को आजाद कराने के लिए वर्ष 1920 में चलाए गए असहयोग आंदोलन के अगले माह में सितंबर में 100 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं. इस अवसर पर संगम फिलेटलिक ब्यूरो शताब्दी वर्ष को यादगार बनाने के लिये आगे आया है.

महात्मा गांधी के आह्वान पर हुआ था आंदोलन
इस आंदोलन को लेकर तैयार होने वाला कवर की डिजाइन पूरा हो गया है और जारी करने की अनुमति भी मिल गयी है. कवर को प्रधान डाकघर सिविल लाइन में जारी किया जाएगा. असहयोग आंदोलन के ऊपर जारी होने वाले इस बैक कवर की तैयारी में जुटे संगम इलेक्ट्रिकल क्लब के सचिव अंग्रेज ने बताया कि देश की आजादी में असहयोग आंदोलन का बहुत बड़ा योगदान रहा है. इस आंदोलन के दौरान विदेशी वस्तुओं का बहिष्कार और उनका दहन और अन्य कई घटनाएं इसमें शामिल हुई थी. भारी संख्या में लोगों ने महात्मा गांधी के आह्वान पर इसमें शामिल होकर देश की आजादी के लिए आगे आए थे.

डाक विभाग जारी करेगा स्पेशल डाक कवर.

सितंबर को जारी किया जाएगा स्पेशल डाक कवर
असहयोग आंदोलन की शुरुआत हो जाने से देश में हर ओर अंग्रेजी हुकूमत गुलामी के खिलाफ विद्रोह का बिगुल बज रहा था. इन्हीं सब घटनाओं उससे जुड़े पहलुओं को लेकर के संगम फ्लैट कल क्लब की ओर से असहयोग आंदोलन का स्पेशल डाक कवर 5 सितंबर को जारी किया जाएगा. बता दें कि इससे पहले ही संगम फ्लैट कल ब्यूरो विभिन्न आयोजनों पर डाक कावड़ जारी कर चुका है. इस अवसर पर प्रधान डाकघर के फ्लैट कल ब्यूरो से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

इस अवसर पर संगम फिलेटलिक ब्यूरो शताब्दी वर्ष को यादगार बनाने के लिये आगे आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details