उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 17, 2020, 2:49 AM IST

ETV Bharat / state

प्रयागराज: MLNMC में फेफड़ा रोग को लेकर सेमिनार का आयोजन, विशेषज्ञों ने बताए बचाव के तरीके

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में फेफड़ा रोग को लेकर राज्य स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया. मोतीलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज (MLNMC) में आयोजित इस सेमिनार में देश के कोने-कोने से पहुंचे विशेषज्ञों ने फेफड़े की बीमारियों से बचाव के तरीके बताए. उन्होंने इस दौरान वृक्षारोपण करने पर जोर दिया.

seminar in moti lal nehru medical college prayagraj
MLNMC में फेफड़ा रोग को लेकर सेमिनार का आयोजन.

प्रयागराज: मोतीलाल नेहरु मेडिकल कॉलेज (MLNMC) में शनिवार को फेफड़ा रोग को लेकर राज्य स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें पहुंचे विषय विशेषज्ञों ने 'स्वस्थ फेफड़ा ही स्वस्थ जीवन का आधार है' विषय पर अपने-अपने विचार रखे.

कार्यक्रम में पहुंचे इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दिनों दिन बढ़ रहे प्रदूषण के चलते फेफड़े को लेकर बीमारियां सामने आ रही हैं. ऐसे में वृक्षारोपण इसमें लाभदायक सिद्ध हो सकता है. इस क्षेत्र में राज्य सरकार के द्वारा प्रयास भी किए जा रहे हैं.

जानकारी देते सेमिनार के संयोजक.

सेमिनार में पहुंचे पीजीआई चंडीगढ़ के पूर्व चिकित्सक पद्मश्री डॉ. दिगंबर बहरा ने फेफड़े के कैंसर की भयावहता और युवा वर्ग में धूम्रपान के कारण बढ़ती इस बीमारी के बारे में चर्चा की और बचाव के तरीके बताए. वहीं सेमिनार संयोजक डॉ. तारिक महमूद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में पहली बार राज्य स्तरीय फेफड़ा रोग पर सेमिनार का आयोजन हुआ है.

डॉ. तारिक ने बताया कि MLNMC के पलमोनरी मेडिसिन विभाग और प्रयागराज चेस्ट क्लब के प्रयास से नेशनल कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजीशियन, इंडियन कॉलेज ऑफ एलर्जी अस्थमा एंड अप्लाइड इम्यूनोलॉजी के तत्वाधान में इस सेमिनार का आयोजन किया गया है, जिसमें देश के कोने-कोने से आए डॉक्टरों ने हिस्सा लिया. उन्होंने बताया कि पिछले 50 वर्षों में पेड़ हमारे आधे कट गए. हर व्यक्ति को पेड़ लगाने के ऊपर विशेष ध्यान देना चाहिए.

ये भी पढ़ें:प्रयागराज : रेलवे के निजीकरण को लेकर महाकाल एक्सप्रेस का विरोध

ABOUT THE AUTHOR

...view details