उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छात्रों पर लाठीचार्ज का मामला: छात्रों ने चुनाव आयोग से की एसएसपी की शिकायत

By

Published : Jan 27, 2022, 2:20 PM IST

प्रयागराज में प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिसिया लाठीचार्ज के बाद प्रतियोगी छात्रों ने एसएसपी अजय कुमार की शिकायत चुनाव आयोग से की है. प्रतियोगी छात्रों का आरोप है कि एसएसपी भाजपा एजेंट के रूप में कार्य कर रहे हैं. वो छात्रों को अपनी मांग तक उठाने नहीं दे रहे हैं.

प्रयागराज एसएसपी
प्रयागराज एसएसपी

प्रयागराज:प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिसिया लाठीचार्ज के बाद प्रतियोगी छात्रों ने एसएसपी अजय कुमार की शिकायत चुनाव आयोग से की है. प्रतियोगी छात्रों का आरोप है कि एसएसपी भाजपा एजेंट के रूप में कार्य कर रहे हैं. वो छात्रों को अपनी मांग तक उठाने नहीं दे रहे हैं. छात्रों का दमन करके एसएसपी सरकार के प्रति अपनी निष्ठा साबित करना चाहते हैं. इसी वजह से छात्रों ने देश के मुख्य चुनाव आयुक्त को मेल करके तत्काल उनके खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रयागराज से हटाने की मांग की है.

पिछले हफ्ते कुछ छात्र नौकरी न मिलने की वजह से संगम तट पर सरकार के विरोध में मुंडन करवाने संगम किनारे गए थे. जहां पर मुंडन के दौरान ही पुलिस ने छात्रों का न सिर्फ मुंडन रुकवा दिया, बल्कि तीन छात्र और उनके साथ मुंडन करने वाले नाई को भी पुलिस ने हिरासत में लेकर थाने पहुंचा दिया था.

इसी तरह से दो दिन पहले 25 जनवरी को प्रयागराज में छात्रों ने विरोध प्रदर्शन किया. उसी दौरान छात्र प्रयाग स्टेशन पर पहुंचकर रेलवे ट्रैक पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. पुलिस ने छात्रों को खदेड़ा था. इसके बाद पुलिस ने आसपास के इलाके में लॉज में पहुंचकर तोड़-फोड़ करने के साथ ही छात्रों पर जमकर लाठियां बरसाईं थीं. इस पर विपक्षी दलों ने भी सरकार को घेरना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें:छात्रों पर हॉस्टल और लॉज में घुसकर पुलिस पिटाई को लेकर हाईकोर्ट में लेटर पिटीशन दाखिल

छात्रों पर लाठीचार्ज को विपक्ष द्वारा मुद्दा बनाए जाने पर एसएसपी अजय कुमार ने उसी दिन तीन पुलिस वालों के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की, जबकि अगले दिन तीन और पुलिस वालों को निलंबित कर दिया. छात्रों पर लाठियां बरसाने में कुल 6 पुलिस वालों को निलंबित किया गया है. इसमें एक इंस्पेक्टर, दो सब इंस्पेक्टर और तीन कांस्टेबल शामिल हैं.

प्रतियोगी छात्रों का आरोप

एसएसपी की शिकायत करने वाले छात्रों का आरोप है कि एसएसपी छात्रों के मूल अधिकारों का बार-बार हनन कर रहे हैं. जब से वो जिले में आए हैं लगातार छात्रों के खिलाफ उत्पीड़नात्मक कार्रवाई कर रहे हैं. छात्र अपनी मांगों को लेकर शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन भी नहीं कर पा रहे हैं. सरकार के खिलाफ आवाज उठाने वालों के खिलाफ पुलिस जबरन कार्रवाई कर रही है. रेलवे भर्ती परीक्षा में अनियमितता को लेकर युवा विरोध करने गए थे. यहां पर पुलिस ने छात्रों पर लाठियां भांजकर पहले छात्रों को भड़काया और बाद में लॉज व हॉस्टल के अंदर तक घुसकर तोड़फोड़ व मारपीट की.

प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति की तरफ से की गई शिकायत

मंगलवार को छात्रों पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने चुनाव आयोग को शिकायती मेल भेजा है. समिति के अध्यक्ष अवनीश पांडेय की तरफ से देश के मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ ही राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को भी मेल किया गया है. साथ ही यूपी के मुख्य सचिव और राज्य निर्वाचन आयुक्त को भी मेल के जरिए शिकायती पत्र भेजा गया है. इस पत्र के जरिए प्रयागराज के एसएसपी के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करने के साथ ही घटना में शामिल रहे पुलिस वालों के खिलाफ भी केस दर्ज कर उनपर कार्रवाई करने की मांग की गई है. इसके साथ ही जिन भी छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, उसे तत्काल वापस लेने की मांग भी की गई.

लाठीचार्ज करने वालों पर पुलिस ने की कार्रवाई

छात्रों पर किए गए लाठीचार्ज की घटना के बाद हुए विरोध प्रदर्शन के बाद एसएसपी ने मामले में 6 पुलिस वालों के खिलाफ कार्रवाई की. इसके साथ ही कुछ छात्रों के ऊपर नामजद व हजार अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया. इसके साथ ही एसएसपी ने कई इलाकों में जाकर छात्रों से शांति बनाए रखने और किसी के बहकावे में न आने की अपील भी की.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details