उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

World Environment Day: पौधरोपण के लिए शुरू हुआ 'पर्यावरण संरक्षण पखवारा'

By

Published : Jun 6, 2021, 2:20 PM IST

विश्व पर्यावरण दिवस(World Environment Day) के अवसर पर प्रयागराज स्थित ईश्वर शरण पीजी कॉलेज के छात्रों ने पौधरोपण किया. 'पर्यावरण सरंक्षण पखवाड़े' के तहत 21 जून तक पौधरोपण कर पारिस्थितिकी संवर्धन और पर्यावरण को संरक्षित रखने का काम किया जाएगा.

ईश्वर शरण पीजी कॉलेज में पौधरोपण.
ईश्वर शरण पीजी कॉलेज में पौधरोपण.

प्रयागराज: ईश्वर शरण पीजी कॉलेज के अर्थशास्त्र विभाग की ओर से विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 'पर्यावरण सरंक्षण पखवाड़ा' शुरू किया गया है. इस पखवाड़े के प्रथम दिन का शुभारंभ रविवार को प्राचार्य प्रो. आनंद शंकर सिंह व अर्थशास्त्र विभाग के समन्वयक डॉ. अजय श्रीवास्तव ने कॉलेज परिसर में बरगद का वृक्ष लगाकर किया. अभियान के तहत शिक्षकों और छात्रों ने बरगद, पीपल और चितवन इत्यादि पौधे लगाए.

ईश्वर शरण पीजी कॉलेज में पौधरोपण.


पखवाड़े का उद्देश्य युवा पीढ़ी संवर्धन और पर्यावरण को संरक्षित रखे

प्राचार्य प्रो. आनंद शंकर सिंह ने बताया कि इस पर्यावरण सरंक्षण पखवाड़े का प्रमुख उद्देश्य युवा पीढ़ी को अपने पारिस्थितिकी संवर्धन और पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए प्रेरित करना है. ऑनलाइन माध्यम से छात्रों से यह अपील की गई है कि जो छात्र जिस शहर, कस्बे और गाव में हों वो वहीं पर पर्यावरण दिवस के अवसर पर पेड़ जरूर लगाएं. साथ ही उसकी फोटो खींचकर कॉलेज के व्हाट्सऐप ग्रुप पर भेजें. इस पर्यावरण मुहिम 'हमारा पेड़-हमारा जीवन' के साथ सैकड़ों छात्रों ने जुड़कर अपने-अपने स्थान पर पेड़ लगाए हैं. छात्रों ने संकल्प लिया कि जब तक पेड़ पूरी तरह से लग नहीं जाते उसकी सुरक्षा और देख रेख भी करेंगे .

ईश्वर शरण पीजी कॉलेज में पौधरोपण.

इसे भी पढ़ें-World Environment Day पर बोलीं राज्यपाल, पर्यावरण समस्या विश्व के लिए चिंता का विषय

21 जून को पर्यावरण सरंक्षण पखवाड़े का समापन दिवस होगा

अर्थशास्त्र विभाग के समन्वयक डॉ. अजय श्रीवास्तव ने कहा वर्तमान पीढ़ी की सबसे महत्वपूर्ण चुनौती पर्यावरण को संरक्षित रखने की है. इसके लिए छात्रों से सुझाव भी मांगे गए थे कि वे किस प्रकार पर्यावरण को स्वच्छ, सुरक्षित और संवर्धित कर रहे हैं. इस पर वे छोटी वीडियो क्लिप फिल्म इत्यादि बनाकर भेजें. सर्वश्रेष्ठ तीन फिल्मों को चुना गया है, जिन्हें पुरस्कृत किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details