उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नाट्य महोत्सव में दिखेगा काकोरी कांड का दृश्य

By

Published : Feb 25, 2021, 6:39 PM IST

संगम नगरी प्रयागराज में अंतरराष्ट्रीय लोक रंग नाट्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. 26 फरवरी से शुरू हो रहा लोकरंग नाट्य महोत्सव 2 मार्च तक चलेगा. अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की शहादत दिवस पर महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय लोक रंग नाट्य महोत्सव का आयोजन
अंतरराष्ट्रीय लोक रंग नाट्य महोत्सव का आयोजन

प्रयागराज :बता दें कि पंजाब के साथ-साथ दूसरे राज्यों में भी अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद का शहादत दिवस मनाया जाता है. लेकिन प्रयागराज में किसी भी शहीद का शहादत दिवस नहीं मनाया जाता. लिहाजा प्रयागराज के मान सम्मान के लिए चौरी-चौरा कांड के शताब्दी वर्ष पर अंतरराष्ट्रीय लोकरंग नाट्य महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. प्रभु राम से जुड़ा यह नाट्य महोत्सव अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि स्वरुप समर्पित रहेगा.

एक हफ्ते तक चलने वाले अंतराष्ट्रीय लोग रंगनाथ महोत्सव में अलग-अलग जिले, प्रदेश और देश के लोग शामिल हो रहे हैं. 26 फरवरी को नौटंकी कैकई वरदान का आयोजन कौशांबी जिले के लोग कर रहे हैं. वही चंद्रशेखर आजाद पर बने नाटक को फिजिकल आर्ट एंड कल्चरल प्रयागराज की टीम कर रही है. युद्ध में अयोध्या भाग एक का प्रसारण भी प्रयागराज के ही कलाकार कर रहे हैं, जबकि प्रिया फुट्टा विवाहिता भाग एक को केरल के कलाकार प्रस्तुति दे रहे हैं.

प्रिया पट्टा विवाहिता भाग दो को भी केरल के ही कलाकार द्वारा किया जाएगा. इसके साथ ही द लास्ट नाइट को थिएटर इन कंप्लीट सिंगापुर के कलाकार मंचित करेंगे और दो मार्च को समापन के दिन सीता पार्क लव स्टोरी को विजयालक्ष्मी मीडिया फाउंडेशन नेपाल के कलाकार आयोजित कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details