उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कार्तिक पूर्णिमा के एक दिन पहले घाटों पर की गई सफाई

प्रयागराज में कार्तिक पूर्णिमा से पहले घाटों की साफ-सफाई की गई. इस मौके पर भाजपा प्रदेश मंत्री अनामिका चौधरी ने लोगों से नदी में घर के पुराने फूल आदि न डालने की अपील की.

By

Published : Nov 29, 2020, 7:55 PM IST

प्रयागराज के घाट
प्रयागराज के घाट

प्रयागराज: कार्तिक पूर्णिमा से ठीक एक दिन पहले भाजपा प्रदेश मंत्री अनामिका चौधरी ने गंगा विचार मंच के लोगों के साथ बलवाघाट स्थित बारादरी घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया. इस दौरान साफ-सफाई की गई. गंगा विचार मंच के लोगों ने जल संरक्षण और प्रदूषण दूर करने के लिए वहां मौजूद लोगों को संकल्प दिलाया. इस मौके पर अनामिका चौधरी ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा पर श्रद्धालु घाटों पर स्नान करते हैं, ऐसे में जल में घर के पुराने फूल आदि न डाले.

समाज सेविका जूही जायसवाल ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा पर स्नान के साथ ही दीपदान भी किया जाता है. उन्होंने लोगों से अपील की कि गंगा-यमुना के जल में घर की पुरानी मूर्तियों को विसर्जित न करें. मूर्तियों को नदी के किनारे बनाएं गए गड्ढे में ही डालें. नहाने के पहले तटों की स्वच्छता जरूर करें.

बलवाघाट के बारादरी घाट पर कैप्टन सुनील निषाद ने सभी उपस्थित स्वयंसेवकों और जन समुदाय को नदियों के संरक्षण के लिए जल योद्धा बनने व नदी तट को पॉलीथिन मुक्त करने की शपथ दिलाई. उन्होंने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी से बचने के लिए घर से बाहर निकलते समय चेहरे पर मास्क लगाकर ही निकलें. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए हाथों को समय-समय पर साबुन से धोते रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details