उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 12, 2020, 4:28 PM IST

ETV Bharat / state

क्रय केंद्र पर धार खरीद में बिचौलिये हावी, 2 पर मुकदमा दर्ज

पीलीभीत जिले के बीसलपुर मंडी समिति में बिचौलिये हावी हैं. शनिवार को क्रय केंद्र पर एक बिचौलिया पकड़ में आ गया. बिचौलिया किसान की सांठ-गांठ से क्रय केंद्र पर धान बेचना चाह रहा था, लेकिन कागजों की जांच में वह पकड़ में आ गया. पुलिस ने बिचौलिया और किसान दोनों पर मुकदमा दर्ज कर लिया है.

कॉन्सेप्ट इमेज.
कॉन्सेप्ट इमेज.

पीलीभीत:जिले में धान खरीद लगातार सुर्खियों में बनी हुई है. धान खरीद में बिचौलिये इस कदर हावी हैं कि आम किसान का धान बिकने के बजाय बिचौलिये अपना धान बेचने में सफल हो रहे हैं. वहीं बीसलपुर मंडी में जांच के दौरान दो बिचौलिये पकड़े गए, जिन पर मुकदमा दर्ज किया गया है.

बता दें कि बीसलपुर मंडी समिति में आठ धान क्रय केंद्र संचालित हैं, जहां पर हजारों क्विंटल धान खरीदा जा चुका है. इसके बावजूद लगातार मंडी में धान तोलने के लिए पहुंच रहा है, लेकिन बीसलपुर मंडी समिति में बिचौलिये इस कदर हावी हैं कि किसानों का ध्यान औने-पौने दाम में लेकर समर्थन मूल्य पर बेचकर अपनी जेब गर्म कर रहे हैं. जब इसकी बीसलपुर मंडी में जांच कराई गई तो एक बिचौलिया पकड़ में आ गया, जिसके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है.

पीलीभीत पहुंच रहा शाहजहांपुर का धान
बता दें कि इस समय शाहजहांपुर जिले में धान की खरीद बंद हो चुकी है. जनपद पीलीभीत में धान खरीद चलने के कारण शाहजहांपुर के बिचौलिये बंडा, पुवायां, खुटार आदि क्षेत्रों से धान लाकर दूसरे किसानों के नाम से क्रय केंद्रों पर सरकारी मूल्य पर धान की तौल करा कर हजारों रुपये के रोजाना वारे-न्यारे कर रहे हैं.

धान क्रय केंद्र पर पकड़ा गया बिचौलिया
बीसलपुर मंडी समिति में चल रहे विशेष धान क्रय केंद्र पर धान पंजीकरण संख्या-1510291801 के किसान का नाम रामसरण पुत्र कोमिल प्रसाद रोहनिया के द्वारा अपने पंजीकरण पर बिचौलिये द्वारा खरीदे गए धान की तौल कराई जा रही थी किसान के द्वारा बिचौलिया का नाम झब्बू निवासी शाहजहांपुर बताया गया. किसान रामसरण और बिचौलिया झब्बू दोनों आपस में मिलकर सांठ-गांठ करके क्रय केंद्र पर धान बेचना चाहते थे, लेकिन जब कागजों की जांच की गई तो दोनों पकड़ में आ गए. जिस पर केंद्र प्रभारी अरविंद पाल ने दोनों के खिलाफ थाने में तहरीर दी, जिसके आधार पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details