उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

युवाओं को हुनरमंद बनाने की पहल, रोजगार की तरफ सार्थक कदम

By

Published : Dec 17, 2020, 7:42 PM IST

मुजफ्फरनगर में बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम के तहत युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है. 14 से 35 साल तक के युवाओं और युवतियों के लिए 665 कोर्स को संचालित किया जा रहा है. इस कोर्स के तहत प्रशिक्षण दिलाकर युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा.

training under skill development
युवाओं को किया जा रहा प्रशिक्षित

मुजफ्फरनगरः बेरोजगारों को रोजगार दिलाने के लिए कौशल विकास कार्यक्रम के तहत युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है. 14 से 35 साल तक के युवाओं और युवतियों के लिए 665 कोर्स को संचालित किया जा रहा है. इस कोर्स के तहत प्रशिक्षण दिलाकर युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा. जिससे उन्हें निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में नौकरी मिल सके. यही नहीं इन युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा.

कई कोर्स का किया जा रहा है संचालन
जिले में संचालित प्रशिक्षण केंद्रों पर कई कोर्स का संचालन किया जा रहा है. जिसमें सहायक इलेक्ट्रिशयन, सैंपलिंग टेलर, फैशन डिजाइनर, ऑटोमोटिव, सामान्य ड्यूटी सहायक, कंस्ट्रक्शन, जैसे कोर्स शामिल हैं. इसके लिए अलग-अलग योग्यता निर्धारित की गई है.

अभ्यर्थियों को निशुल्क प्रशिक्षण
कौशल विकास कार्यक्रम के तहत युवाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसके लिए 8वीं, 10वीं और 12वीं तक की शैक्षिक अनिवार्यता है. कोर्स में अभ्यार्थी अपनी इच्छानुसार किसी भी कौशल विकास मिशन प्रशिक्षण केन्द्र पर अथवा इन्टरनेट के माध्यम से स्वयं अपना पंजीकरण कराकर निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं.

पंजीकरण के लिए यह है जरूरी डाक्यूमेंट्स
नामांकन के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, शैक्षिक प्रमाण अनिवार्य हैं. नामांकन के समय आरक्षण के लिए अभिलेखों में आय प्रमाण पत्र, निर्माण श्रमिक पंजीकरण संख्या, जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाणपत्र और बैंक खाते का विवरण देना होगा.

यहां से मिलेगी पूरी जानकारी
अभ्यर्थियों को पंजीकरण और जानकारी हासिल करने में कोई परेशानी न हो इसके लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है. इसके अलावा वेबसाइट पर भी अभ्यर्थी पूरी जानकारी ले सकते हैं. अभ्यर्थी टोल फ्री नंबर-1800-102-8056 पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा www.upsdm.gov.in पर भी डिटेल देख सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details