उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Chandauli में जंगल की जमीन से अवैध कब्जा हटवाने पर हंगामा, जेसीबी के साथ वापस लौटी टीम

चंदौली में जंगल की जमीन पर कुछ ग्रामीणों ने अवैध कब्जा कर रखा है. टीम जेसीबी लेकर हटवाने के लिए पहुंची थी. इस दौरान ग्रामीणों ने हंगामा कर दिया. इससे टीम को लौटना पड़ा.

By

Published : Apr 10, 2023, 1:21 PM IST

चन्दौली में अवैध कब्जा हटाने पर हंगामा.
चन्दौली में अवैध कब्जा हटाने पर हंगामा.

चन्दौली में अवैध कब्जा हटाने पर हंगामा.

चन्दौली :जिले के चकिया वन रेंज के चकरा जंगल में वन विभाग के अधिकारी अवैध कब्जा हटवाने के लिए पुलिस फोर्स के साथ पहुंचे थे. वन विभाग की टीम को अतिक्रमणकारियों के विरोध का सामना करना पड़ा. विरोध में ग्रामीणों ने एक झोपड़ी में आग भी लगा दी. इससे पुलिस व वन विभाग की टीम को वापस लौटना पड़ा.

दअरसल चकिया इलाके के रामशाला, खोजापुर, बनभीषमपुर सहित कई गांवों के भूमिहीन दशकों से वन विभाग की भूमि पर झोपड़ी डालकर जीविकोपार्जन के लिए लगभग 30 हेक्टेयर भूमि पर खेतीबारी का काम करते चले आ रहे हैं. वन विभाग इन लोगों पर सरकारी जमीन पर अतिक्रमण करने का आरोप लगा रहा है. अतिक्रमणकारियों के कब्जे से जमीन काे मुक्त कराने और इस जमीन पर पौधरोपण कराने के उद्देश्य से टीम सोमवार काे भारी पुलिस फोर्स के साथ जेसीबी लेकर मौके पर पहुंची.

बुलडोजर से एक झोपड़ीनुमा मकान ढहा दिया गया. इसके साथ ही पौधरोपण के लिए खेतों में गड्ढा खोदाई का काम शुरू हुआ था कि काफी संख्या में महिला, पुरुष मौके पर जुट गए. उन्होंने विरोध करना शुरू कर दिया. महिलाएं जेसीबी के सामने लेट गईं. उससे कुछ देर तक काम रुक गया. इसी बीच किसी ने उजड़ी हुई झोपड़ी में आग लगा दी. इसके बाद टीम लौट गई.

ग्रामीणों का आरोप है की करीब 100 की संख्या में लोगों का परिवार चकरा जंगल में रहता है. खेती कर सभी लोग अपने परिवार का जीविकोपार्जन करते हैं. बिना सूचना के अचानक उजाड़ने का प्रयास किया गया. बिना नोटिस दिए बेदखल करने की कार्रवाई की जा रही है. उनके मकान को गिराकर घरों में आग लगा दिया गया. हम लोगों काे मरना कबूल है लेकिन बेघर और बिना भूमि के जीवन यापन करना कतई मंजूर नहीं है.

चकिया रेंजर योगेश सिंह ने बताया कि आरक्षित 30 हेक्टेयर वन भूमि पर कुछ लोग जबरदस्ती कब्जा जमाए हुए हैं. जिसे खाली कराने गई टीम के सामने एक महिला ने झोपड़ी में आग लगा दी. सरकारी कार्य में बाधा डालने का प्रयास किया. मौके से टीम वापस आ गई है. इस मामले में आग लगाने वाली महिला, उसके पुत्र और सरकारी कार्य में बाधा डालने वाले कुछ लोगों के विरुद्ध तहरीर दी गई है. उन्होंने कहा कि अतिक्रमणकारियों द्वारा इस मामले में दिए गए प्रार्थना पत्र पर वनाधिकार के तहत उनके वाद खारिज हो गए हैं. वह आरक्षित वन भूमि क्षेत्र है. इसमें हर हाल में प्लांटेशन किया जाना है. आगे आने वाले दिनों में इसे खाली कराया जाएगा.

यह भी पढ़ें :चंदौली में टाटा मोटर्स के शोरूम में आग, 2 करोड़ से ज्यादा का नुकसान!

ABOUT THE AUTHOR

...view details