उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चंदौली: पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर BJP नेताओं ने लगाए 104 पौधे

By

Published : Sep 25, 2020, 7:56 PM IST

यूपी के चंदौली में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 104वीं जयंती पर बीजेपी नेताओं ने 104 पौधे लगाए. उत्तर प्रदेश के कई मंत्री और विधायकों ने पंडित जी के नवनिर्मित स्मृति स्थल पहुंचकर उनके चरणों में पुष्पांजलि दी.

पं. दीनदयाल उपाध्याय की 104वीं जयंती.
पं. दीनदयाल उपाध्याय की 104वीं जयंती.

चंदौली: एकात्म मानववाद के प्रणेता और अंतिम व्यक्ति तक विकास को पहुंचाने की सोच रखने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती उनके स्मृति स्थल पर धूमधाम से मनाई गई. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के कई मंत्री और विधायकों ने पंडित जी के नवनिर्मित स्मृति स्थल पहुंचकर उनके चरणों में पुष्पांजलि दी. उनके आदर्शों को आत्मसात करने की बात कही.

दरअसल, चन्दौली में पंडित जी के जीवन चरित्र को उकेरते हुए पिछले साल केंद्र सरकार ने एक भव्य स्मृति स्थल बनाया था, जिसका लोकार्पण देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था. इस स्मृति स्थल पर शुक्रवार को पंडित जी की 104वीं जयंती मनाई गई.

इस मौके पर आस-पास के तमाम विधायक और सरकार के मंत्री स्मृति स्थल पहुंचे. भाजपा नेता कार्यकर्ताओं ने 104 पौधे लगाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इसके पहले गुरुवार को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर 104 दीयों का दीपदान कर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई थी.

इसके अलावा पंडित दीनदयाल जी के विचारों पर एक गोष्ठी का भी आयोजन हुआ. इस दौरान वहां मौजूद नेताओं ने कहा कि, पंडित जी के विचारों को आगे बढ़ाते हुए बीजेपी सरकार देश के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाने का काम कर रही है.

बता दें कि पं. दीनदयाल उपाध्याय जी का जन्म आज के ही दिन मथुरा में हुआ था, जबकि 11 फरवरी 1968 में तत्कालीन मुगलसराय रेलवे स्टेशन जिसे अब पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन के नाम से जाना जाता है, के रेलवे यार्ड में पोल नम्बर 673/1276 के पास उनका शव मिला था. जिनकी पहचान जनसंघ के गुरुबख्श कपाही ने की थी. जिसके बाद से यह इलाका संघ और भारतीय जनता पार्टी से जुड़े लोगों के लिए आस्था का केंद्र रहा है. जिले के इस इलाके को ही उनका अंतिम पड़ाव माना जाता है. इसलिए इस इलाके में वर्तमान सरकार ने भव्य स्मृति स्थल बनाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details