उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर: 'खनिज फाउंडेशन न्यास' से चमकेंगे गांव, खनन प्रभावित क्षेत्र के लिए कार्य योजना तैयार

By

Published : Feb 12, 2020, 9:53 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में जिला खनिज फाउंडेशन न्यास का गठन किया गया है. इस नीति के तहत जिले में जो रॉयल्टी जमा होती है खनन पट्टों से उसका 10 फीसदी खनिज फाउंडेशन न्यास में जमा कराया जाता है.

etv bharat
'खनिज फाउंडेशन न्यास' से चमकेंगे गांव.

मिर्जापुर:प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिला खनिज फाउंडेशन न्यास का गठन किया गया है. नई खनन नीति से जिले के खनन क्षेत्रों में विकास के पंख लगेंगे. इस नीति के तहत जिले में जो रॉयल्टी जमा होती है, खनन पट्टों से उसका 10 फीसदी खनिज फाउंडेशन न्यास में जमा कराया जाता है. अब इस पैसे से खदान के इर्द-गिर्द विकास से पिछड़े गांवों में खर्च किया जाएगा.

'खनिज फाउंडेशन न्यास' से चमकेंगे गांव.

इसके साथ ही लोगों की जिंदगी सुधारने के लिए बच्चों के स्वास्थ्य और शिक्षा पर भी खर्च की जाएगी. इसके लिए जिला अधिकारी के अध्यक्षता में बैठक कर कार्य योजना तैयार कर ली गई है.

शासन की नई व्यवस्था के तहत जिला खनिज फाउंडेशन न्यास जनपद में कार्यरत है. जिला खनिज फाउंडेशन न्यास में करीब 9 करोडं रुपए जमा हैं, जिन्हें खनन प्रभावित गांव के विकास कार्यों में लगाया जाएगा. इसके लिए जिला अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक कर खनिज से प्रभावित क्षेत्रों में विकास के संबंध में कार्य योजना तैयार कर ली गई है.

जिला खनिज फाउंडेशन न्यास से जिले के 10 स्कूल मॉडर्न बनाए जाएंगे. इस स्कूल में बाउंड्री वाल पेयजल, फर्नीचर, शौचालय, पंखा और बच्चों के भोजन करने के लिए शेड के साथ तमाम तरह की सुविधाएं बच्चों को मिलेंगी. बेसिक शिक्षा अधिकारी व खनन अधिकारी को स्कूल चयन करने को निर्देश दे दिए गए हैं.

अनुसूचित क्षेत्रों में निवास करने वाले जनजातियों के जीवन-यापन को उच्च स्तर पर किए जाने के लिए कल्याणकारी योजनाओं जैसे स्वास्थ्य आंगनबाड़ी केंद्रों के शिक्षा एवं कौशल विकास के तहत रोजगार संबंधित आर्थिक क्रियाकलापों का संचालन हो.

साथ ही अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों में अवस्थापना सुविधाओं के सृजन और विकास पर विशेष बल देने की बात कही गई है.

कार्य योजना पर चर्चा करते हुए बताया गया कि विकासखंड पहाड़ी में वृहद गो संरक्षण केंद्र सिंधोरा की चारदीवारी के निर्माण के लिए 28.94 लाख, जनपद में प्राथमिक विद्यालय भगवती देई प्रथम और द्वितीय की बाउंड्री वाल के निर्माण के लिए 7.98 लाख से होगा.

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details