उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिर्जापुर: प्राथमिक स्कूल में नमक रोटी खिलाये जाने के मामले में हुई बड़ी कार्रवाई

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में प्राथमिक स्कूल पर मिड डे मील में बच्चों को नमक रोटी दिए जाने के मामले पर ईटीवी भारत की खबर का असर हुआ है. इसमें जिलाधिकारी ने प्रभारी हेड मास्टर मुरारी और एनपीआरसी अध्यापक अरविंद त्रिपाठी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

By

Published : Aug 23, 2019, 12:49 AM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

मिड डे मील में बच्चों को नमक रोटी दी गई

मिर्जापुर:सरकार हर साल प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के मिड डे मील के लिए लाखों रुपये खर्च करती है. बच्चों के लिए मैन्यू कार्ड भी बनाया जाता है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही है. मिर्जापुर के प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को मिड डे मील में नमक रोटी दिया गया. इस बात का ईटीवी भारत ने खुलासा किया. ईटीवी भारत की खबर का असर भी हुआ है, जिसमें जिलाधिकारी ने जिम्मेदारों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है.

मिड डे मील में बच्चों को नमक रोटी दी गई.

जिले के जमालपुर विकासखंड के हिनौता ग्राम सभा के सीयूर प्राथमिक विद्यालय में मिड डे मील में बच्चों को नमक और रोटी दिए जाने के मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है. जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए स्कूल प्रभारी हेड मास्टर मुरारी, एनपीआरसी अध्यापक अरविंद त्रिपाठी को सस्पेंड किया है. इसके साथ ही बेसिक शिक्षा अधिकारी और उप बेसिक शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ का नोटिस जारी किया है.

इसे भी पढ़े:-मिड डे मील में परोसी जा रही है नमक और रोटी, बच्चे खाने को मजबूर

जानिए क्या है पूरा मामला-

  • मिर्जापुर के जमालपुर विकासखंड के हिनौता ग्राम सभा के सीयूर प्राइमरी स्कूल में मिड डे मील की एक शर्मनाक तस्वीर सामने आई है.
  • प्राथमिक विद्यालय में बच्चों को नमक रोटी खिलाकर देश के भविष्य को तैयार कर रहे अध्यापकों पर जिलाधिकारी ने कार्रवाई की है.
  • जिलाधिकारी ने नायब तहसीलदार से बेसिक शिक्षा अधिकारी खंड शिक्षा अधिकारी से जांच कराई तो मामला सही पाया गया.
  • मामला सही पाए जाने पर जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने प्रभारी हेड मास्टर मुरारी और एनपीआरसी अध्यापक अरविंद त्रिपाठी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया.
  • बीएसए ने खंड शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी कर तीन दिन में जवाब मांगा है.
  • जिलाधिकारी ने भी बीएसए को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है कि आप के रहते हुए इतनी बड़ी लापरवाही कैसे हुई.
  • जवाब आने के बाद जिलाधिकारी इन दोनों अधिकारियों के ऊपर भी कार्रवाई करने की बात कह रहे हैं.


यहां पर एक अध्यापिका थीं, जिनकी लापरवाही पहले कई बार सामने आई थी. वह बिना बताए छुट्टी पर चली गईं है. उस अध्यापिका का जुलाई से वेतन भी रोका गया है. उसी समय से यहां पर मिड डे मील की वित्तीय अनियमितता दिखाई दे रही थी. इसको लेकर बगल वाले स्कूल की टीचर को प्रभारी बनाया गया था. उनकी लापरवाही से ये सब मामला हुआ है, सभी की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी.
-अनुराग पटेल, जिलाधिकारी

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details