उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिर्जापुर: सड़क पर हाथ जोड़े क्यों खड़े हुए जवान, किसके लिए मांग रहे थे सहायता

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में ड्यूटी पर निकले जवान की सड़क हादसे में मौते हो गई. पोस्टमार्टम के बाद साथी जवानों ने उसके शव को सड़क पर रखकर जाम लगा दिया. उनकी मांग की थी कि जवानों को भी बीमा और सरकारी मदद दी जाए.

By

Published : Oct 30, 2020, 12:12 AM IST

जवानों ने मांगी मदद
जवानों ने मांगी मदद

मिर्जापुर: ड्यूटी पर निकले साथी की मौत हो जाने पर जवान पुलिस लाइन पोस्टमार्टम हाउस के सामने शव को सड़क पर रखकर हाथ जोड़कर मदद मांगने के लिए खड़े हो गये. पीआरडी के जवानों ने मृतक के परिवार के भरण पोषण और उनके बेटे को नौकरी देने की मांग को लेकर सड़क जाम कर दी. सूचना पर पहुंचे नगर मजिस्ट्रेट ने उन्हें मदद का आश्वासन देकर जाम खुलवाया.

हादसे में हुई मौत
लालगंज थाने के रहने वाले पीआरडी जवान शम्भूनाथ यादव रोज की तरह बुधवार को कटरा कोतवाली क्षेत्र की मंडी समिति में ड्यूटी करने लालगंज से मोटरसाइकिल से जा रहे थे. देहात कोतवाली के चौकी करनपुर अंतर्गत नेशनल हाईवे-7 रीवा मार्ग पर टाड गांव के पास पिकअप गाड़ी की चपेट में आने से उनकी मौत हो गई. उनका गुरुवार को पोस्टमार्टम किया गया. पोस्टमार्टम के दौरान सैकड़ों की संख्या में पीआरडी जवान मौजूद थे. पीआरडी जवान मृतक के परिवार वालों की मदद के लिए सड़क पर आ गए.

पहले भी एक साथी की मौत हो चुकी है

पोस्टमार्टम से शव मिलने के बाद पीआरडी के साथियों ने सड़क पर शव रखकर जाम कर दिया. वह नारेबाजी करने लगे साथ ही हाथ जोड़कर खड़े रहे. इसी बीच सड़क पर घंटों जाम लगा रहा. मृतक के सहयोगियों ने कहा कि छह माह की ड्यूटी में दो माह बेरोजगार रहने वाले जवानों को सरकारी स्तर पर कोई सुविधा नहीं मिलती है. किसी की मौत होने पर कफन का जुगाड़ करना भी मुश्किल हो जाता है. इसके पहले भी एक साथी का मौत हो गयी थी, आज तक उस परिवार को कुछ नहीं मिला. सरकार से हाथ जोड़कर प्रार्थना है कि जवानों को भी बीमा और सरकारी मदद दी जाए. मौके पर पहुंचे नगर मजिस्ट्रेट ने जवानों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया. उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी के माध्यम से शासन को बताया जाएगा. जो भी मदद संभव हो सकेगी वह कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details