उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मिर्जापुर : बकाया बिजली बिल जमा न करने वालों पर एक मार्च से होगी कार्रवाई

By

Published : Feb 29, 2020, 6:37 PM IST

Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में बकाया बिजली का बिल जमा कराने को लेकर पिछले तीन माह से सरकारी योजना चलाई जा रही थी. इसके बावजूद लगभग एक लाख 10 हजार उपभोक्ताओं ने अपना रजिस्ट्रेशन ओटीएस नहीं कराया है. आज योजना का आखिरी मौका है, एक मार्च से बकाया बिल वालों पर कानूनी कार्रवाई होगी.

etv bharat
बकाया बिल जमा न करने वालों पर होगी कार्रवाई

मिर्जापुर : जनपद में सस्ते बिजली का लाभ उपभोक्ता नहीं ले पा रहे हैं. पिछले तीन माह से चल रही योजना के बावजूद अभी तक लगभग 22 हजार उपभोक्ताओं ने ही अपना रजिस्ट्रेशन ओटीएस कराया है. जिनसे 20 करोड़ बकाया बिल वसूला गया है. जिले में अब भी एक लाख 10 हजार लोग है जिन्होंने अपना रजिस्ट्रेशन ओटीएस नहीं कराया है. जिसके चलते वह योजना का लाभ नहीं उठा सकते. आखिरी मौका आज 29 फरवरी तक ही है. इस दौरान जिन लोगों ने ओटीएस नहीं कराया, उनसे एक मार्च से अभियान चलाकर ब्याज सहित बिजली बिल की वसूली की जाएगी. बकाया बिल जमा नहीं करने पर मुकदमा भी दर्ज होगा.

बकाया बिल जमा न करने वालों पर होगी कार्रवाई

जनपद वासियों द्वारा ओटीएस रजिस्ट्रेशन कराए जाने पर ब्याज में सहूलियत मिलती. जिले में लगभग एक अरब रुपये से अधिक का बिजली बिल बकाया है. पिछले 3 महीने से यह योजना चल रही है. योजना के तहत सौ प्रतिशत ब्याज छूट का प्रावधान है. बावजूद इसके उपभोक्ता बिजली बिल नहीं जमा कर पा रहे. जिन उपभोक्ताओं ने ओटीएस कराए हैं, उन्हें बकाया बिल 24 किस्तों में जमा करने की छूट है. लेकिल जिन्होंने ओटीएस रजिस्ट्रेशन नहीं कराए हैं और न ही बिजली का बिल जमा किया है, उनके खिलाफ एक मार्च से कार्रवाई की जाएगी. इस प्रकार के उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे दिए जाएंगे. पहली बार बिल वसूल कर कनेक्शन दिया जाएगा. लेकिन दूसरी बार ऐसा होने पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा.

बिल जमा करने के लिए विभाग की ओर से कई बार नोटिस दिया गया था. लेकिन लोगों ने विभाग की चेतावनी को गंभीरता से नहीं लिया, इसलिए यह कार्रवाई अब शुरू की जाएगी. ओटीएस से जितना रिस्पांस मिलना चाहिए था उतनी मिली नहीं है. जिसके कारण वसूली कम हुई हैं.

मनोज कुमार यादव, अधिशासी अभियंता

Last Updated : Sep 10, 2020, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details