उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 8, 2023, 1:20 PM IST

ETV Bharat / state

महंगा हुआ यूपी रोडवेज की बस में सफर, सिटी बस के यात्रियों को राहत

उत्तर प्रदेश में अब यूपी राज्य परिवहन निगम की बसों के किराये में 25 पैसे प्रतिकिलोमीटर की वृद्धि कर दी गई है . बस में सफर करने वालों को अब प्रति किमी 1.05 रुपये के बजाय 1 रुपया 30 पैसा प्रति किलोमीटर का भुगतान करना होगा. राहत की खबर यह है कि मेरठ में चलने वाली सिटी बसों के किराये में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

मेरठ : उत्तरप्रदेश राज्य परिवहन प्राधिकरण की मुहर लगने के बाद परिवहन निगम की तरफ से साधारण बसों का किराया छह फरवरी की आधी रात से 25 पैसा प्रति किलोमीटर की दर से बढ़ गया है. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक के.के. शर्मा ने बताया कि उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की साधारण बसों का किराया 1.30 प्रति किलो मीटर किए जाने की अधिसूचना जारी की जा चुकी है.

स्रोत : यूपी राज्य परिवहन निगम
उन्होंने बताया कि डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी जबकि यह निर्णय दो साल बाद लिया गया है. इससे पहले निगम की बसों में किराये की वृद्धि एक जनवरी 2020 को हुई थी. उस समय डीजल का मूल्य लगभग 63.50 प्रति लीटर था, जो वर्तमान में लगभग 90 रुपये प्रति लीटर हो गया है. आरएम ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कहा कि राज्य मुख्यालय से प्रबंध निदेशक की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि सभी क्षेत्रीय अधिकारी बस स्टेशनों पर किराये में बढ़ोतरी का अनाउंसमेंट कराएं, ताकि किसी भी प्रकार के भ्रम की स्थिति नहीं हो. इस किराया वृद्धि का असर निगम की वातानुकूलित बसों के किराये में भी पड़ा है. आरएम के के शर्मा का दावा है कि किराये में की गई बढ़ोतरी के बाद भी उत्तर प्रदेश परिवहन निगम का किराया उत्तराखंड, महाराष्ट्र एवं हिमाचल राज्य से कम है.
उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक का कहना है कि डीजल के रेट में बढ़ोतरी के कारण किराये में इजाफा किया गया है.
केके शर्मा ने बताया कि निगम की बसों में 25 पैसे किमी की वृद्धि का महानगर बस सेवा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. उनका किराया पहले की तरह ही रहेगा. उन्होंने कहा कि बढ़ाए गए किराये से निगम अपनी संचालन लागत को वहन करेगा. साथ ही 31 दिसम्बर 2023 तक अपने संसाधनों से लगभग 3000 बीएस-06 मॉडल की नई बसें खरीदेगा. वर्ष 2024 में 2000 नई बसें खरीदकर निगम बस बेड़े में शामिल करने में कामयाब होगा, ऐसी उम्मीद की जा रही है.पढ़ें : Akhilesh Yadav ने दूध के दाम और बस ऑटो किराया बढ़ाने को बताया जनविरोधी

ABOUT THE AUTHOR

...view details