उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरठ: वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा पर और महंगी नहीं होगी आवाजाही

By

Published : Jun 30, 2020, 8:47 PM IST

महामारी कोरोना वायरस के दौर में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वाहन स्वामियों को राहत प्रदान की है. इस साल एक जुलाई से NH-58 पर स्थित वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा पर टोल टैक्स की दरों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की जाएगी.

meerut news
पुरानी दरों पर वसूला जाएगा टोल टैक्स.

मेरठ: कोरोना काल में NHAI (भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण) ने वाहन स्वामियों को राहत प्रदान की है. NH-58 पर स्थित वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा पर इस बार टोल टैक्स की दरों में किसी तरह की बढ़ोतरी नहीं की जाएगी. टोल प्लाजा की ओर से टैक्स बढ़ाए जाने का प्रस्ताव फिलहाल एनएचएआई ने खारिज कर दिया है. एनएचएआई ने पुरानी दरों पर ही टोल टैक्स की वसूली करने के लिए टोल प्लाजा प्रबंधन को कहा है.

पुरानी दरों पर वसूला जाएगा टोल टैक्स
वेस्टर्न यूपी टोल प्लाजा पर एक जुलाई से टोल टैक्स की नई दरें लागू होती हैं. टोल प्लाजा प्रबंधन ने करीब एक सप्ताह पहले टोल टैक्स बढ़ाए जाने का प्रस्ताव बनाकर एनएचएआई को भेजा था. एनएचएआई ने टोल टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव को फिलहाल अनुमति नहीं दी है. टोल प्लाजा प्रबंधन से पुरानी दरों पर ही एनएचएआई ने टोल टैक्स वसूली करने को कहा है. पुरानी दरों पर ही टोल टैक्स की वसूली किए जाने के आदेश से वाहन स्वामियों को बड़ी राहत मिली है.


टोल प्लाजा अधिकारी बृजेश सिंह ने बताया कि टोल टैक्स बढ़ाने के प्रस्ताव को अस्वीकार किया गया है. जिस तरह से कोरोना महामारी का दौर चल रहा है, उसे देखते हुए वाहन स्वामियों को राहत दी गई है. एनएचएआई ने पूर्व निर्धारित दरों पर ही टोल टैक्स आगे भी वसूल करने के निर्देश दिए हैं. इसलिए इस बार एक जुलाई से किसी भी तरह के वाहन के टोल टैक्स में बढ़ोतरी नहीं की जा रही है.

अभी यह हैं टोल टैक्स की दरें
वर्तमान में टोल टैक्स की जो दरें हैं, उसके अनुसार निजी कार का टोल टैक्स सामान्य के लिए 85 रुपये है, जबकि लोकल वाहन स्वामी के लिए यह टैक्स केवल 20 रुपये और लोकल टैक्सी वाहनों का टोल टैक्स 40 रुपये है. वहीं हल्के कमर्शियल वाहनों का टोल टैक्स सामान्य के लिए 155 और लोकल के लिए टोल टैक्स 75 रुपये है. ट्रक और बस के लिए टोल टैक्स 310 रुपये और लोकल के लिए यह 155 है. मल्टीएक्सेल वाहनों की टोल दरें 500 रुपये और लोकल के लिए 250 है. अब इस साल भी इसी दर पर वाहनों से टोल टैक्स लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details