उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरठ के कृषि विश्वविद्यालय में टेबलेट पाकर खिले छात्र-छात्राओं के चेहरे

By

Published : Nov 6, 2022, 10:44 PM IST

मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय छात्र-छात्राओं को टेबलेट/स्मार्टफोन वितरित किया गया. कुलपति डॉक्टर केके सिंह ने कहा कि अब तकनीकी का युग चल रहा है और इसमें टैबलेट की उपयोगिता है.

टैबलेट पाकर खिले छात्र-छात्राओं के चेहरे
टैबलेट पाकर खिले छात्र-छात्राओं के चेहरे

मेरठ:यूपी सरकार विवेकानन्द टेबलेट व स्मार्टफोन वितरण योजना(Tablet and smartphone distribution plan) के अंतर्गत प्रदेश के युवाओं के तकनीकी सशक्तिकरण के लिए प्रयासरत है. इसी कड़ी में रविवार को सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय मेरठ में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को टेबलेट व स्मार्टफोन वितरित किया गया. कृषि विवि के कुलपति डॉक्टर केके सिंह ने कार्यक्रम के दौरान अपने सम्बोधन में विभिन्न तकनीकी गतिविधियों पर प्रकाश डाला. उन्होनें कहा कि इस प्रकार की योजनाओं से विद्यार्थी सूचना प्रौद्योगिकी का अपने कृषि शोध एवं प्रसार कार्यो में बेहतर इस्तेमाल कर सकेगें.


कुलपति डॉक्टर केके सिंह ने कहा कि अब तकनीकी का युग चल रहा है और इसमें टैबलेट की उपयोगिता है. इससे छात्र आसानी से शोध से संबंधित पेपर देख सकेंगे. साथ ही नई इनफार्मेशन लेने में आसानी होगी. विद्यार्थी तकनीकी के क्षेत्र में सशक्त हो जाएंगे. कुलपति डॉक्टर केके सिंह ने कहा कि वह कोई भी वेबसाइट अच्छी तरह पढ़ और समझ सकते हैं. टैबलेट में कोई भी पीडीएफ फाइल पढ़ना आसान होता है. सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का लाभ छात्रों के साथ किसान परिवारों को भी मिलेगा. टैबलेट छात्रों के लिए उपयोगी शिक्षण शोध और प्रसार में होगा. टैबलेट एक छोटी सी डिवाइस है, लेकिन यह डिवाइस विद्यार्थियों के कैरियर में काफी मददगार साबित होगी.

अपर जिलाधिकारी पंकज वर्मा ने कहा कि सरकार की यह एक महत्वकांक्षी परियोजना है. प्रदेश में लगभग चार करोड़ छात्रों को स्मार्टफोन और टेबलेट वितरित किए जाएंगे. यह छात्रों को विभिन्न प्रकार से सहायता करेंगे. इसमें पाठ्यक्रम से संबंधित सामग्री भी उपलब्ध होगी. उन्होंने बताया कि सरकार का इंफोसिस कंपनी से करार हुआ है. इसमें पाठ्यक्रम से संबंधित जानकारी एवं जॉब से संबंधित जानकारी भी छात्रों को प्राप्त हो सकेगी.

मुख्य अतिथि ने कृषि विष्वविद्यालय के स्नातक, परास्नातक एवं पीएचडी के 300 विद्यार्थियों को टेबलेट व स्मार्टफोन वितरित किए. कार्यक्रम के दौरान कुलसचिव डॉक्टर बीआर सिंह, डॉक्टर अनिल सिरोही, डॉक्टर पीके सिंह, डॉक्टर दीपक सिसौदिया, डॉक्टर एलके गंगवार, डॉक्टर विवेक धामा, डॉक्टर रविन्द्र कुमार, डॉक्टर राजीव सिंह डॉक्टर पूरन चंद डॉक्टर यूपी शाही डॉ आरएस सेंगर रितुल सिंह आदि उपस्थित रहे.

यह भी पढ़ें: आजमगढ़ पहुंचे एमएलसी विजय बहादुर पाठक, टैबलेट वितरण के दौरान अखिलेश पर किया तीखा प्रहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details