उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मेरठ में हुई जिला उद्योग बंधु की बैठक, प्राथमिकता से होगा उद्यमियों की समस्या का निस्तारण

By

Published : Aug 24, 2020, 6:48 PM IST

यूपी के मेरठ में शुक्रवार को जिला उद्योग बंधु की बैठक सम्पन्न हुई. बैठक में सीडीओ ईशा दुहन ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर होगा.

etv bharat
बैठक.

मेरठ: जनपद में शुक्रवार को जिला उद्योग बंधु की बैठक हुई. बैठक में सीडीओ ईशा दुहन ने कहा कि उद्यमियों की समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के आधार पर होगा. बैठक में लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि अब अपना सामान बेचने पर विक्रेता का पैसा नहीं फंसेगा. आरबीआई ने एक ऐसी व्यवस्था की है जिस पर विक्रेता, क्रेता और फाइनेंसर या बैंक अब एक ई-पोर्टल पर होंगे. एमएसएमई उद्योगों के लिए यह ई-पोर्टल व्यवस्था लागू की गई है, जिसके लिए पंजीकरण नि:शुल्क रखा गया है. इस व्यवस्था को ट्रेड रिसिवेबल्स डिस्काउंट सिस्टम का नाम दिया गया है.

जिला उद्योग बंधु की बैठक में 12 बिंदुओं पर चर्चा की गई. बैठक में निवेश मित्र पोर्टल पर लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता पर निस्तारण करने के निर्देश दिए गए. इस दौरान सड़क और जलभराव की समस्या को प्रमुखता के साथ उठाया गया, जिस पर मोहकमपुर औद्योगिक क्षेत्र में अशोक राइस मिल से कनोहर इलैक्ट्रिकल्स तक नाली एवं सड़क निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया को 10 दिन में पूरा करने के निर्देश नगर निगम अधिकारियों को दिया गया. मोहकमपुर इंडस्ट्री एरिया फेस वन में जलभराव की समस्या के निस्तारण के लिए नाले का निरीक्षण कर नाले की सफाई प्राथमिकता पर कराने के निर्देश नगर निगम के अधिकारियों को दिए गए. धीरखेड़ा इंडस्ट्रीयल एरिया में जिला पंचायत द्वारा सड़क निर्माण के कार्यों को प्राथमिकता पर कराने के निर्देश दिए गए हैं. बैठक में उद्योगपुरम इंडस्ट्रीयल एरिया परतापुर क्षेत्र में सड़कों पर अवैध रूप से रखे गए खोखों को हटाने के निर्देश भी पुलिस अधिकारियों को दिए गए.

विद्युत आपूर्ति की समस्या रखी सामने
जिला उद्योग बंधु की बैठक में उद्यमियों ने ग्राम सिखेड़ा में संचालित कुछ औद्योगिक इकाइयों को नियमित विद्युत आपूर्ति के लिए इकाइयों को औद्योगिक फीडर से जोड़े जाने की मांग को सामने रखा. उपायुक्त उद्योग ने कहा कि वह औद्योगिक एसोसिएशन के अध्यक्ष के द्वारा एक पत्र प्रेषित कराएं, ताकि उक्त कार्य को कराया जा सके. बैठक में उपायुक्त उद्योग वीके कौशल, लीड बैंक मैनेजर संजय कुमार, उप श्रम आयुक्त दीप्तिमान भट्ट, आईआईए के अध्यक्ष अनुराग अग्रवाल, महेंद्र जैन, मेनपाल सिंह, निपुन जैन, हेमंत अग्रवाल, एसके सिरोही, सिद्धांत चौधरी आदि उद्यमी और संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details