उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आईटीआई साकेत के छात्र बना रहे रोबोटिक ट्रॉली, कोविड वॉर्ड के लिए होगी मददगार

By

Published : Aug 1, 2021, 12:21 PM IST

मेरठ स्थित राजकीय औद्योगिक शिक्षण संस्थान साकेत में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है. कोविड वॉर्ड के लिए रिमोट से ऑपरेट होने वाली अनोखी रोबोटिक ट्रॉली और तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने का कार्य भी अंतिम चरण में चल रहा है.

छात्र बना रहे रोबोटिक ट्रॉली
छात्र बना रहे रोबोटिक ट्रॉली

मेरठ: तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर जिले में स्वास्थ्य विभाग युद्धस्तर पर तैयारी कर रहा है. इसको लेकर मेरठ का एक औद्योगिक संस्थान अपने स्तर से देश की सेवा में जुटा हुआ है. ये संस्थान ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और कोविड वॉर्ड के लिए स्पेशल रोबोटिक ट्रॉली बना रहा है. रोबोटिक ट्रॉली एक हफ्ते में और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर 15 दिन के अंदर जनता को समर्पित कर दिए जाएंगे.

मेरठ स्थित आईटीआई साकेत के प्रिंसिपल का कहना है कि रोबोटिक ट्रॉली रिमोट से ऑपरेट होगी. वहीं आईटीआई साकेत के कोआर्डिनेटर बनी सिंह ने कहा कि एक हफ्ते के अंदर आईटीआई साकेत के छात्र रोबोटिक ट्रॉली बनाकर तैयार कर देंगे. वो कहते हैं कि इस रोबोटिक ट्रॉली में कैमरा भी लगा होगा, जिससे मरीज अपनी बात भी संबंधित लोगों के सामने रख सकेंगे. यही नहीं राजकीय औद्योगिक शिक्षण संस्थान साकेत में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने का कार्य भी अंतिम स्टेज में है. आईटीआई के छात्रों के साथ आईआईटी के इंजीनियर्स भी इस मिशन में जुटे हुए हैं. इंजीनियर डॉक्टर देवाशीष और इंजीनियर रजत ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बना रहे हैं. इन इंजीनियर्स का कहना है कि 15 दिन के अंदर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनकर तैयार हो जाएंगे.

आईटीआई साकेत के छात्र बना रहे रोबोटिक ट्रॉली.
बता दे कि ये दोनों प्रयोग यकीनन मील का पत्थर साबित हो सकते हैं. यहां के छात्र-छात्राओं ने ऑक्सीजन कंसंट्रेटर और कोविड वॉर्ड के लिए रोबोटिक ट्रॉली बनाने का बीड़ा उठाया है वह काबिले तारीफ है. उम्मीद की जानी चाहिए कि बहुत जल्द ये तोहफा जनता को मिल जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details