उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भारत के प्रथम आरआरटीएस का पहला ट्रेनसेट तैयार, 7 मई को एनसीआरटीसी को सौंपा जाएगा

By

Published : May 5, 2022, 9:13 PM IST

Updated : May 5, 2022, 9:46 PM IST

भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर का पहला ट्रेनसेट बनकर तैयार हो गया है. 7 मई को भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव की उपस्थिति में आयोजित होने वाले एक समारोह में एनसीआरटीसी को सौंप दिया जाएगा.

etv bharat
भारत के प्रथम आरआरटीएस का पहला ट्रेनसेट

मेरठ : भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर का पहला ट्रेनसेट बनकर तैयार हो गया है. 7 मई को भारत सरकार के आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के सचिव की उपस्थिति में आयोजित होने वाले एक समारोह में एनसीआरटीसी को सौंप दिया जाएगा. पूर्णत: मेक इन इंडिया पहल के तहत यह अत्याधुनिक आरआरटीएस ट्रेन गुजरात के सावली स्थित एल्सटॉम के कारखाने में निर्मित की जा रही है. देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन के संचालन को लेकर तैयारियां युद्धस्तर पर जारी हैं. रेपिड रेल के लिए पहला कोच भी अब बनकर तैयार हो चुका है. खास बात ये है कि ये कोच पूरी तरह से भारत में ही निर्मित है.

भारत के प्रथम आरआरटीएस का पहला ट्रेनसेट

गौरतलब है कि एल्स्टॉम द्वारा ट्रेनों को एनसीआरटीसी को सौंपने के बाद इस कोच को बड़े ट्रेलरों के द्वारा दुहाई डिपो में लाया जाएगा. गाजियाबाद में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर को परिचालन के लिए तीव्र गति से विकसित किया जा रहा है. इस डिपो में इन ट्रेनों के संचालन और रखरखाव की सभी सुविधाओं का निर्माण पूरा होने वाला है. यह हैंड ओवर समारोह शनिवार को एल्स्टॉम (पहले बॉम्बार्डियर) के निर्माण संयंत्र में आयोजित किया जा रहा है जहां आरआरटीएस ट्रेनसेट की चाबियां एनसीआरटीसी को सौंप दी जाएंगी.

RRTS के जिम्मेदार मानते हैं कि इन अत्याधुनिक आरआरटीएस ट्रेनों में एर्गोनॉमिक रूप से डिजाइन की गई 2x2 ट्रांसवर्स कुशन सीटिंग, खड़े होने के लिए चौड़े स्थान, लगेज रैक, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप /मोबाइल चार्जिंग सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, ऑटो कंट्रोल एंबिएंट लाइटिंग सिस्टम, हीटिंग वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम (HVAC) और अन्य सुविधाएं होंगी. वातानुकूलित आरआरटीएस ट्रेनों में स्टैंडर्ड के साथ-साथ महिला यात्रियों के लिए आरक्षित एक कोच और प्रीमियम वर्ग (प्रति ट्रेन एक कोच) का कोच होगा.

भारत के प्रथम आरआरटीएस का पहला ट्रेनसेट

पढ़ेंः डिप्टी सीएम के निरीक्षण से पहले नगर आयुक्त ने भारत इलेक्ट्रॉनिक्स पर इतने करोड़ का लगाया जुर्माना

गुजरात के सावली स्थित एलस्टॉम का मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए कुल 210 कारों की डिलीवरी करेगा. गौरतलब है कि इसमें दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर पर क्षेत्रीय परिवहन सेवाओं के संचालन और मेरठ में स्थानीय मेट्रो सेवाओं के लिए ट्रेनसेट शामिल हैं. आरआरटीएस कॉरिडोर का निर्माण कार्य तीव्रगति से चल रहा है. ट्रेनों के आने के बाद इस साल के अंत तक प्रायोरिटी सेक्शन पर शुरुआती ट्रायल रन शुरू होने की उम्मीद है. साहिबाबाद से दुहाई के बीच 17 किलोमीटर के प्रायोरिटी सेक्शन को 2023 तक और पूरे कॉरिडोर को 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है.

भारत के प्रथम आरआरटीएस का पहला ट्रेनसेट

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

Last Updated : May 5, 2022, 9:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details