उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 1, 2019, 9:33 PM IST

ETV Bharat / state

पूर्वांचल बने राज्य और बनारस हो राजधानी, मांग के समर्थन में शुरू की मोटरसाइकिल यात्रा

उत्तर प्रदेश के मऊ में भारतीय सबका दल ने मोटरसाइकिल यात्रा की शुरुआत की है. यह यात्रा सांप्रदायिक सद्भावना, पूर्वांचल को राज्य और बनारस को राजधानी बनाने की मांग के लिए की गई है.

बनारस को राजधानी बनाने की मांग

मऊ:यूपी के मऊ में भारतीय सबका दल द्वारा मोटरसाइकिल यात्रा की शुरुआत की गई है. मोटरसाइकिल से सद्भावना यात्रा निकालकर पूर्वांचल को राज्य बनाने और बनारस को राजधानी बनाने की मांग की जा रही है. इसके साथ ही भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग की है.

बनारस को राजधानी बनाने की मांग.

रविवार को मऊ के मोहम्मदाबाद गोहना स्थित शहीद चौक से शहीदों की मूर्ति पर माल्यार्पण किया गया. भारतीय सबका दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ईश्वर दयाल सेठ ने अपनी पूर्वांचल राज्य जनजागरण सद्भावना यात्रा का मोटरसाइकिल द्वारा शुभारंभ किया. यात्रा को हरी झंडी दिखाकर व्यापार मंडल अध्यक्ष जगदीश प्रसाद गुप्त ने रवाना किया. मोटरसाइकिल द्वारा यात्रा 1 सितंबर से 5 नवंबर 2019 तक चलेगी जो आजमगढ़ वीर कुंवर सिंह उद्यान पार्क में आकर समाप्त होगी. इस यात्रा में भारतीय सबका दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष ईश्वर दयाल सिंह 'सेठ' 22 जिलों का भ्रमण करेंगे और लोगों को जागरूक करने का काम करेंगे.

क्या है नारा और प्रमुख मांगें

भारतीय सबका दल ने नारा दिया है 'बढ़ेगी तभी विकास की हर कहानी, पूर्वांचल हो राज्य वाराणसी हो राजधानी'. पूर्वांचल को राज्य और बनारस को राजधानी बनाने की मांग के अलावा इस यात्रा के दौरान अन्य मांगें भी उठाई जा रही हैं. जिसमें भोजपुरी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल कराना है. साम्प्रदायिक सौहार्द कायम करना, विधायिका में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण लागू कराना आदि शामिल हैं.

भारत में सांप्रदायिकता चरम सीमा पर है. इसके खिलाफ हम लोग सद्भावना यात्रा निकाल रहे हैं. साथ ही पूर्वांचल के 22 जिलों जिसमें 107 तहसीलों, 135 विधानसभाओं और 27 लोकसभाओं से होकर यात्रा गुजरेगी. पूर्वांचल को राज्य बनाने और बनारस को राजधानी बनाने की हमारी प्रमुख मांग है.
-ईश्वर दयाल सिंह 'सेठ' राष्ट्रीय अध्यक्ष, भारतीय सबका दल

ABOUT THE AUTHOR

...view details