उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बरसाना में आज खेली जाएगी लठमार होली

By

Published : Mar 23, 2021, 8:18 AM IST

बरसाना में आज विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली खेली जाएगी. लट्ठमार होली को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. लट्ठमार होली खेलने के लिए दूर-दूर से लोग बरसाना और नंदगांव आ रहे हैं.

बरसाना में आज खेली जाएगी लठमार होली
बरसाना में आज खेली जाएगी लठमार होली

मथुरा:बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होली आज यानी मंगलवार शाम 4 बजे खेली जाएगी. नंद गांव के हुरियारे और बरसाना की हुरियारिन यहां की रंगीली गलियों मे प्रेम भाव से लट्ठमार होली खेलेंगी, जिसको लेकर क्विंटलों की तादात में टेशू के फूलो से रंग बनाये गए हैं. लट्ठमार होली देखने के लिए दूर दराज से हजारों की संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे हैं. जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम बरसाना क्षेत्र में किए हैं. निगरानी रखने के लिए सीसीटीवी और ड्रोन कैमरे भी लगाई गए हैं.

बरसाना में आज खेली जाएगी लठमार होली
बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लट्ठमार होलीबरसाना की रंगीली गलियों में आज प्रेम भाव से लट्ठमार होली खेली जायेगी. नंदगांव के हुरियारे बरसना की पीली पोखर पर एकजुट होकर पहुंचते हैं और परंपरागत वस्त्र धारण धोती कुर्ता, बगल बंदी, सिर पर टोपी ,हाथ में ढाल, नंद गांव का ध्वजा लेकर राधा रानी मंदिर दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. उसके बाद नंदगांव के हुरियारे रंगीली गलियों से निकलते हैं. बरसाना की हुरियारिन हुरियारों से प्रेम भाव से लट्ठमार होली खेलती हैं.बरसाना में सांस्कृतिक कार्यक्रमकस्बे के राधा बिहारी इंटर कॉलेज में ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा दो दिवसीय होली महोत्सव सांस्कृतिक कार्यक्रम कराया जा रहा है. जिसमें कलाकार होली की अलग-अलग प्रस्तुति गायन और रसिया गीत गा रहे हैं. बरसाना में सभी चौराहों पर विशेष सजावट की गई है और रंगीली गलियों की दीवार पर राधा कृष्ण के चित्र कलाकारी की गई है.
क्विंटलों की तादात में टेशू के फूलो से रंग बनाये गए हैं.


इसे भी पढ़ें:राधारानी की नगरी बरसाना में आज खेली जाएगी लड्डू मार होली

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बरसाना में लट्ठमार होली महोत्सव को लेकर जिला प्रशासन ने किए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. बरसाना क्षेत्र को पांच जोन 12 सेक्टर में बांटा गया है. परिसर में 150 सीसीटीवी कैमरे, 10 वॉच टावर, 4 ड्रोन कैमरे भी तैनात हैं. पांच एएसपी,बारह सीओ, बारह थाना प्रभारी, पचास सब इंस्पेक्टर, सात महिला सब इंस्पेक्टर,650 कांस्टेबल,पचास महिला कांस्टेबल, चार पीएसी कंपनी और चार दमकल की गाड़ियां तैनात की गई हैं.

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉक्टर गौरव ग्रोवर ने बताया कि बरसाना में लट्ठमार होली को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. दूरदराज से आने वाले श्रद्धालुओं की निगरानी रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल, सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन कैमरे से भी निगरानी की जा रही है. ब्रज में होली रंग उत्सव को लेकर सुरक्षा के बेहद खास इंतजाम किये गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details