उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नहीं थम रही बच्चों की मौत: राष्ट्रीय बाल विकास आयोग की अध्यक्ष ने व्यवस्थाओं का लिया जायजा

By

Published : Sep 7, 2021, 8:33 PM IST

मथुरा जिले में रहस्यमय बुखार से बच्चों की मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. वहीं आज जिले में अस्पतालों की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए राष्ट्रीय बाल विकास आयोग की अध्यक्ष अनु चौधरी पहुंची.

नहीं थम रही बच्चों की मौत
नहीं थम रही बच्चों की मौत

मथुरा :जनपद मथुरा में रहस्यमय बुखार के चलते लगातार बच्चों की मौत हो रही है. अब तक जनपद में बुखार के कारण 14 बच्चे अपनी जान गवां चुके हैं. वहीं शासन-प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है कि लगातार हो रही बच्चों की मौत को किसी तरह से रोका जाए. इसी के मद्देनजर आज यानी मंगलवार को राष्ट्रीय बाल विकास आयोग की अध्यक्ष अनु चौधरी व्यवस्थाओं को देखने के लिए मथुरा पहुंची. यहां उन्होंने जिला अस्पताल, महिला चिकित्सालय, एसएनसीयू आदि का निरीक्षण करने के बाद आवश्यक दिशा निर्देश दिए.


राष्ट्रीय बाल विकास आयोग की अध्यक्ष ने जानकारी दी

राष्ट्रीय बाल विकास आयोग की अध्यक्ष अनु चौधरी ने बताया कि जनपद में जो डेंगू फीवर से कई बच्चों की मौतें हुई हैं, उसके लिए हम लोग हमारी राष्ट्रीय बाल आयोग की तरफ से इंक्वायरी के लिए आए थे. हमने यहां की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया. यहां पर जो एसएनसीयू है उसमें क्या फैसिलिटी है, किस चीज की कमी है. साथ ही क्या और किया जा सकता है कि यहां होने वाली बीमारियों से बच्चों को बचाया जा सके.

राष्ट्रीय बाल विकास आयोग की अध्यक्ष अनु चौधरी पहुंची मथुरा.

वहीं जब उनसे पूछा गया कि अभी तक यहां पीकू वार्ड तैयार नहीं हुआ है, लेकिन कागजों में तैयार हो चुका है. इस पर उन्होंने कहा कि पीकू वार्ड के लिए मैडम से भी बात हुई है. उसकी बिल्डिंग तैयार हुई है. अभी सीएमएचओ मैडम ने बताया है कि एक हफ्ता पहले बजट आ चुका है. उसके लिए इनको दिशा निर्देश दिए गए हैं कि मीटिंग करके कार्रवाई आगे बढ़ाई जाए. इसके अलावा अनु चौधरी जब पूछा गया कि एसएनसीयू वार्ड में जो बेड हैं उसकी क्षमता से अधिक वहां मरीज हैं. इस पर उन्होंने कहा कि निरीक्षण किया गया है, उसकी रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जो आवश्यक दिशा निर्देश होंगे वह दिए जाएंगे. जो भी कमियां मिलेंगी उसकी रिपोर्ट तैयार कर पूरा किया जाएगा.

इसे भी पढे़ं-सरकारी दावे की खुली पोल: अस्पताल के एक बेड पर चार-चार बच्चों का हो रहा इलाज


दरअसल, जनपद मथुरा में रहस्यमय बुखार के चलते अब तक 14 बच्चों की मौत हो चुकी है. जनपद के कई गांव इस बुखार की चपेट में है. भारी संख्या में लोग इसकी चपेट में आकर बीमार हैं. जिन गांवों में मरीज हैं वहां पर लगातार स्वास्थ्य विभाग की टीमें डेरा डालकर मरीजों पर नजर बनाए हुए है. वहीं कई गंभीर मरीजों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. दूसरी तरफ ग्रामीण स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं. वहीं मंगलवार को राष्ट्रीय बाल विकास आयोग की अध्यक्ष द्वारा स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्थाओं को देखा गया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए गये. उन्होंने कहा कि लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details