उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

महराजगंज में मनरेगा कार्य में सामान आपूर्ति के नाम पर धांधली

उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले के निचलौल ब्लॉक के ग्राम पैकौली कला और कटहरी खुर्द में मनरेगा कार्य में सामान आपूर्ति के नाम पर धोखाधड़ी किये जाने के मामला सामने आया है. इसमें एक फर्म संचालक के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

By

Published : May 21, 2020, 12:12 AM IST

मनरेगा कार्य में धांधली
मनरेगा कार्य में धांधली

महराजगंज:जिले के निचलौल विकासखंड की ग्राम सभा पैकौली कला और कटहरी खुर्द में मनरेगा कार्य में सामान आपूर्ति में एक फर्म की ओर से की गई धांधली की जांच जिला विकास अधिकारी ने 18 मई 2020 को की थी. इसमें पाया गया कि 13.81 लाख के सापेक्ष सामग्री की आपूर्ति फर्म जय महाकाल ट्रेडर्स के मोनू उर्फ सतीश पांडेय ने नहीं की है. इसे जिला विकास अधिकारी ने वित्तीय अनियमितता मानते हुए निचलौल बीडीओ को एफआईआर दर्ज कराने का निर्देश दिया था. निचलौल बीडीओ प्रमोद कुमार पांडेय की तहरीर पर कोठीभार पुलिस ने फर्म संचालक के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कर लिया है.

जिलाधिकारी डॉक्टर उज्जवल कुमार ने बताया कि तीन सदस्यीय समिति बनाकर ग्रामसभा पैकौली कला और कटहरी खुर्द में मनरेगा के कार्यों की डीडीओ से जांच कराई गई थी. जांच में प्रथम दृष्टया अनियमितता पाई गई. इसके बाद खंड विकास अधिकारी प्रमोद कुमार पांडे को जिला विकास अधिकारी कार्यालय से संबद्ध कर दिया दिया है और नौतनवा के बीडीओ को निचलौल का प्रभार सौंपा गया है.

पूरे मामले की जांच के लिए पीडी बीआरडीए के नेतृत्व में एक्सईएन जल निगम तथा वित्तीय लेखा अधिकारी बेसिक शिक्षा की समिति गठित की गई है. समिति को 3 दिन में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details