उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः मिलावटखोरों के खिलाफ DM सख्त, अपनायी जाएगी जीरो टॉलरेंस नीति

होली का त्योहार नजदीक आते ही राजधानी लखनऊ में मिलावटखोरों की भी तादाद बढ़ गई है. इन पर लगाम लगाने के लिए डीएम जीरो टॉलरेंस की नीति को अपनाएंगे.

By

Published : Mar 5, 2020, 3:17 AM IST

etv bharat
मिलावटखोरों के मंसूबे आसमान पर.

लखनऊः देशभर में रंगों के पर्व होली को लेकर धूम मची हुई है. वहीं त्योहार को लेकर मिलावटखोरों के मंसूबे भी काम करने लगे हैं. राजधानी में मिलावटखोरी इस कदर हावी है कि हर दिन मिलावटखोरों का खुलासा हो रहा हैं. इस मामले को लेकर ईटीवी भारत डीएम अभिषेक प्रकाश से खास बातचीत की, जिसमें उन्होंने मिलावटखोरों पर जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाने की बात कही.

मिलावटखोरों के मंसूबे आसमान पर.
राजधानी में खोवा की 5 बड़ी मंडियां
प्रदेश की राजधानी लखनऊ में खोवा की पांच बड़ी मंडियां है. नाका, राजा बाजार, ठाकुरगंज, सीतापुर रोड और टेढ़ी पुलिया मंडियों से हलवाई खरीदारी करते हैं. जैसे-जैसे होली करीब आ रही है, खोवा की कीमतें बढ़ती जा रही हैं.
ऐसे बनाते हैं मिलावटी खोवा
सूत्रों ने बताया कि मिलावटी खोवा सपरेटा दूध के जरिए तैयार किया जाता है. इसमें दूध पाउडर, आलू शकरकंद और सेंट का इस्तेमाल किया जाता है. इससे मिलावटखोर सिंडिकेट की दोगुनी कमाई होती है. मिलावटी खोवा तैयार करने में औसतन 150 रुपये किलो की लागत आती है, जो बाजार में 3 सौ रुपये किलो तक बेचा जाता है.

इसे भी पढ़ें-वाराणसी: घाटों पर होली लोक गीत का आयोजन

ऐसे करें जांच
होली पर खोवा खरीद रहे तो उसमें मिलावट की जांच अवश्य करनी चाहिए. इसके लिए एक चम्मच खोवा लेकर उसको पानी में घोले. इसके बाद उसमें आयोडीन की कुछ बूंदें डालें. यदि खोवा और पानी का घोल नीला हो जाता है, तो समझ जाएंगे इसमें मिलावट की गई है.

जिलाधिकारी ने दिया बयान
इस मामले पर जब ईटीवी भारत ने डीएम अभिषेक प्रकाश से बात की तो उन्होंने कहा इसके लिए एफएसडीए टीम गठित कर दी गई है, जो पूरे शहर में छापेमारी कर रही है. ऐसे मिलावटखोरों की धरपकड़ करेगी और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details