उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

निगरानी समितियों के साथ भ्रमण करें अधिशासी अधिकारीः आशुतोष टंडन

By

Published : May 12, 2021, 8:34 AM IST

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने 12 जिलों के 87 नगर पंचायत अध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्र का फीडबैक लेते रहने के निर्देश दिए. साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे संबंधित क्षेत्रों की निगरानी समिति के सदस्यों के साथ फील्ड में भ्रमण करें.

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन
नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन

लखनऊः प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे निगरानी समिति के सदस्यों के साथ फील्ड में भ्रमण करें. नगर विकास मंत्री प्रदेश के 12 जिलों के 87 नगर पंचायत अध्यक्षों और अधिशासी अधिकारियों के साथ वर्चुअल मीटिंग के दौरान ये निर्देश दिए.

नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने की वर्चुवल बैठक.

डब्ल्यूएचओ ने की निगरानी समितियों के कार्यों की प्रशंसा
नगर विकास मंत्री ने कहा कि डब्ल्यूएचओ ने भी निगरानी समितियों के कार्यों की प्रशंसा की है. अब निगरानी समितियों को और अधिक प्रतिबद्ध होकर कार्य करने की आवश्यकता है. हमें निगरानी समितियों को और सशक्त बनाना है. इसके लिए निगरानी समितियों के साथ-साथ अधिशासी अधिकारी फील्ड में खुद भी भ्रमण करें और प्रवासियों की गतिविधियों पर नजर रखें.

प्रदेश में 12000 से अधिक निगरानी समितियां
मंत्री ने बताया कि प्रदेश भर में 12,016 मोहल्ला निगरानी समितियां हैं, जिसमें कुल 58,368 सदस्य प्रवासियों की ट्रेसिंग का कार्य कर रहे हैं. मंत्री ने कहा कि सैनिटाइजेशन ड्राइव में अधिकारी खुद फील्ड पर जाकर सैनिटाइजेशन स्थलों का निरीक्षण करें और माइक्रोकंटेनमेंट जोन में घर के अंदर भी सोडियम हाइपोक्लोराइड घोल का स्प्रे से छिड़काव करवायें. छिड़काव करवाते समय सोडियम हाइपोक्लोराइड की मात्रा का अवश्य ध्यान रखें. साथ ही अभियान चलाकर फ्रंट लाइन वर्कर्स का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराया जाये.

इसे भी पढ़ें-भाजपा के जिला निगरानी समिति के सदस्य ने दिया पार्टी से इस्तीफा

कंटेनमेंट जोन में बांटी जाए पीले रंग की थैली
कंटेनमेंट जोन से निकलने वाले ठोस अपशिष्ट का निस्तारण करने के लिए सफाई मित्रों को व डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वालों को पीले रंग की थैली दी जाये और लैंडफिल साइट पर गड्डे में डाला जाये. उन्होंने कहा कि प्रतिदिन किए जाने वाले कार्यों की डेली रिपोर्ट समय से भेजी जाए, गलत रिपोर्ट भेजने वाले पर कठोर कार्रवाई की जायेगी.

पार्षद लें वार्ड का फीडबैक
अपर मुख्य सचिव नगर विकास विभाग रजनीश दुबे ने बैठक में सुझाव देते हुए कहा कि निगरानी समिति को लेकर डब्ल्यूएचओ की ओर से जो प्रशंसा की गई, उसको देखते हुए और लगन के साथ कार्य करने की आवश्यकता है. इसलिए प्रत्येक वार्ड में दवाइयों के पैकेट पर्याप्त मात्रा में मौजूद रखें, ताकि होम आइसोलेशन वालों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े. साथ ही प्रत्येक वार्ड का फीडबैक संबंधित पार्षद समय-समय पर लेते रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details