उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हजारों करोड़ की ठगी कर दुबई भागे राशिद नसीम का इंडिया बिजनेस हेड साथियों सहित गिरफ्तार

UPSTF ने बड़ी कार्रवाई करते हुए मल्टीलेवल मार्केटिंग के जरिए जनता से करोड़ों की ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है. STF ने फ्रॉड कर भागे कंपनी के सीएमडी राशिद नसीम के इण्डिया बिजनेस हेड बृजमोहन कुमार सिंह और उसके सहयोगियों को गिरफ्तार किया है.

UPSTF की बड़ी कार्रवाई
UPSTF की बड़ी कार्रवाई

By

Published : Jun 30, 2021, 6:02 PM IST

लखनऊ: मल्टीलेवल मार्केटिंग के जरिए जनता से 60 हजार करोड़ रूपये हड़पने वाले पर UPSTF ने बड़ी कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर लिया है. STF ने रियल स्टेट कम्पनियों, शाइन सिटी, शाइन क्वाइन, शाइन फूडस एण्ड बेवरेजेस व स्काई ओशियन के CMD राशिद नसीम के इंडिया बिजनेस हेड बृजमोहन कुमार सिंह, उसके सहयोगी अंकित कुमार एमडी स्काई ओशियन, मोहम्मद फैजान अंसारी टीम लीडर और सुभाष तुक्काराम को गिरफ्तार किया है.

ADG STF अमिताभ यश ने बताया कि जानकारी मिली थी कि बृजमोहन अपने साथी अंकित के साथ लखनऊ में मौजूद हैं. इसपर आरोपियों को विभूतिखण्ड और कोतवाली गौरीगंज जनपद अमेठी से गिरफ्तार किया गया. पूछताछ में बृजमोहन कुमार सिंह ने बताया कि 2017 में मनोज कुमार के माध्यम से शाइन सिटी कम्पनी में टीम लीडर के तौर पर निवेशकों को प्रलोभन देकर निवेश कराना शुरू किया था. 2017 से मई 2019 तक टीम के साथ मिलकर शाइन सिटी कम्पनी में लगभग 75 करोड़ रूपये अलग-अलग स्कीमों में जमा कराए. जिसका 6 प्रतिशत कमीशन मिला.

मई 2019 में राशिद नसीम के अन्य 8-10 कम्पनी के प्रेसीडन्टों को नेपाल पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, जिसके बाद निवेशकों ने शाइन सिटी में निवेश करना लगभग बन्द कर दिया और पे-आउट न मिलने के कारण जिन निवेशकों ने रूपये जमा किये थे, कम्पनी व टीम लीडरों पर मुकदमे दर्ज कराना शुरू कर दिया है. जिसके बाद देश भर में लगभग 2500 मुकदमें कम्पनी टीम लीडरों व राशिद नसीम पर देखते ही देखते पंजीकृत हो गये.

दुबई में बना लिया ठिकाना

राशिद नसीम जब नेपाल से छूटा तो दुबई में जाकर छिप कर रहने लगा. दिसम्बर 2020 में राशिद नसीम के कहने पर अंकित को साथ मिलाकर साइन सिटी के SKYOCEN.LIVE वेबसाइट पर काम शुरु किया. साथ ही सॉफ्टवेयर डेवलपर के साथ आईटी का काम देखने वाले सुनील कुमार व मयूर से डिजाइन कराई. एक बार फिर उसने निवेश करने पर 1/2 प्रतिशत प्रतिदिन की दर से ब्याज देने का प्रलोभन देना शुरु किया. उसने टीम लीडरों को 10 प्रतिशत डायरेक्ट और 10 प्रतिशत बाइनरी कमीशन देने का प्रलोभन देकर, फिर से लोगों से रूपये जमा कराकर हड़पने का काम चालू कर दिया.

कम्पनी का प्रमोशन जूम मीटिंग और डायरेक्ट मीटिंग के माध्यम से राशिद नसीम करने लगा. आईटी का काम अंकित देखने लगा और टीम लीडरों के साथ मिलकर बृजमोहन स्काई ओशियन कम्पनी में रूपये जमा कराने लगा.


कम्पनी में और अधिक बिजनेस डलवाने के लिए राशिद नसीम ने अच्छा बिजनेस देने वाले 80 टीम लीडरों को दुबई का ट्रिप व मीटिंग के लिए 16 मार्च 2021 को दुबई बुलवाया. इसमे अंकित, फैजान अंसारी व सुभाष तुकाराम देवकते समेत आदि 80 टीम लीडरों के साथ बृजमोहन डाउन-टाउन दुबई पहुंच गया. तीन दिन तक टीम ने होटल हयात रिजेन्सी व ओबेराय में पार्टी व मीटिगें चलीं.

क्रिप्टो करेंसी लांच कर निवेशकों को ठग रहा था गिरोह

बृजमोहन ने बताया कि कंपनी ने खुद की एसओटी (स्काई ओशियन टोकेन) क्रिप्टो करेन्सी भी लांच की है. इन सब से जो भी रूपया आया है, कम्पनी का खर्च व एजेटों का कमीशन काटकर राशिद नसीम, बृजमोहन व अंकित आपस में बांट लेते हैं. शुरुआत में तो निवेशकों को रूपया वापस करते हैं और जब कम्पनी में ज्यादा रुपये जमा हो जाते हैं तो कम्पनी को बन्द कर देते हैं और नई वेबसाइट और कम्पनी लांच कर देते हैं.

निवेशकों को केवल राशिद नसीम के बारे में जानकारी होती है, जो उनकी पहुंच से दूर दुबई में ही छिप कर रह रहा है. बृजमोहन ने बताया कि हम लोग भी गोवा में छिप कर रह रहे थे, यहां से नई कम्पनी के प्रमोशन के लिए मुम्बई, सूरत, दिल्ली, कोलकाता, बंग्लूरू, लखनऊ आदि शहरों में मीटिंग कर रहे थे. उसने बताया कि वह कम्पनी के प्रमोशन के लिए लखनऊ आया था.

ADG ने बताया कि शाइन ग्रुप आफ कम्पनीज और इस संगठित गिरोह द्वारा बनाई गई तमाम कम्पनियों और उसके टीम लीडरों की जानकारी जुटाई जा रही है. यह गिरोह कम्पनियां बनाकर पूरे देश से हजारों करोड़ की ठगी कर चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details