उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी दर्शन पार्क बनकर तैयार : लखनऊ में दिखेगी प्रदेश के कई स्थलों की झलक, जल्द होगा लोकार्पण

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Dec 22, 2023, 4:05 PM IST

गोमतीनगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण का यूपी दर्शन पार्क (UP Darshan Park in Gomtinagar) को फाइनल टच देने की तैयारी चल रही है. एलडीए ने पिछले वर्ष गोमतीनगर स्थित होटल ताज के पीछे लीज पर दी गई ग्रीन बेल्ट की 16 एकड़ भूमि को खाली कराया था.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण का यूपी दर्शन पार्क (UP Darshan Park) का निर्माण लगभग पूरा किया जा चुका है, फाइनल टच देने की तैयारी है. सूत्रों के मुताबिक, यूपी दर्शन पार्क के लोकार्पण को लेकर लखनऊ विकास प्राधिकरण ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से समय मांगा है. बहुत जल्द ही पार्क का लोकार्पण किया जाएगा.


लगभग पांच करोड़ की लागत से बनाया गया पार्क :लखनऊ में आगरा के ताजमहल के अलावा झांसी के किले का नजारा भी मिलेगा. यही नहीं रूमी गेट और काशी विश्वनाथ दरबार भी नजर आएंगे. गोमतीनगर में लखनऊ विकास प्राधिकरण का यूपी दर्शन पार्क (UP Darshan Park) पूरी तरह से तैयार हो चुका है. बस लोकार्पण बाकी है. लगभग पांच करोड़ की लागत से बनाए गए इस पार्क में अद्भुत आकर्षण नजर आ रहा है. बहुत जल्दी ही इस आकर्षण से आम लोग भी दो-चार हो सकेंगे. राजधानी लखनऊ में जल्द ही यूपी दर्शन पार्क का दीदार कर सकेंगे. यूपी दर्शन पार्क में काशी विश्वनाथ मंदिर, फतेहपुर सीकरी, विंध्यवासिनी मंदिर, झांसी का किला, विधानभवन, इमामबाड़ा, बांके बिहारी मंदिर व ताजमहल सहित ऐतिहासिक इमारतों की झलक देखने को मिलेगी, जिसका निर्माण कार्य लगभग करा लिया गया है.

16 एकड़ भूमि को कराया था खाली :लखनऊ विकास प्राधिकरण ने पिछले वर्ष गोमतीनगर स्थित होटल ताज के पीछे लीज पर दी गई ग्रीन बेल्ट की 16 एकड़ भूमि को खाली कराया था. भूमि खाली होने के बाद यहां पार्क विकसित किया गया. जेपी सेंटर से ठीक सटी हुई इस भूमि पर लोगों ने आना शुरू कर दिया, लेकिन अब लखनऊ विकास प्राधिकरण ने यहां यूपी दर्शन पार्क को विकसित करने का काम शुरू कर दिया है. जिसके जरिए उत्तर प्रदेश की एक पूरी झांकी गोमती नगर में नजर आएगी. इसमें उत्तर प्रदेश के सभी प्रमुख धर्म स्थलों को दर्शाया जा रहा है. लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ इंद्रमणि त्रिपाठी ने पार्क को लेकर शासन को अवगत करा दिया है और लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री का समय मांगा जा रहा है. विभाग के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि बहुत जल्द ही मुख्यमंत्री का समय मिलते ही इसका लोकार्पण किया जाएगा.

यह भी पढ़ें : भीकमपुर बस्ती हटाने पहुंचे अधिकारियों के समक्ष लोगों ने किया हंगामा, अधिकारियों ने कहा-दो दिन में ढहा देंगे

यह भी पढ़ें : एशिया के सबसे बड़े पार्क में अब खेल सुविधाएं भी: क्रिकेट ग्राउंड, टेनिस कोर्ट और जाॅगिंग ट्रैक डेवलप किया जाएगा

ABOUT THE AUTHOR

...view details