उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 25, 2023, 9:40 PM IST

ETV Bharat / state

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में मामूली अंकों से मेरिट से चुके लखनऊ के होनहार, जानिए कितनी रही मेरिट

राजधानी लखनऊ के बड़े विद्यालय इस बार जिले के भी मेरिट से बाहर हो गए है. टॉप टेन की सूची में इस बार छोटे स्कूलों का दबदबा रहा. ओवरआल बात करें तो राजधानी के दो छात्र महज कुछ अंकों से मेरिट सूची में आने से चूक गए.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने अपने हाईस्कूल व इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा का परिणाम मंगलवार को जारी कर दिया. परिणाम में राजधानी के विद्यार्थियों ने परीक्षा में जहां जमकर नंबर बटोरे. वहीं प्रदेश की मेरिट में आने से बच्चे महज कुछ नंबरों से ही पीछे रह गए. प्रदेश की जारी टॉप 10 मेरिट में हाईस्कूल में जहां राजधानी के बाल निकुंज इंटर कॉलेज के छात्र मोहम्मद शाहान अंसारी को आठवीं रैंक प्रदेश में हासिल हुई है. वहीं इंटरमीडिएट में इसी विद्यालय की छात्र शबाना बानो ने 7वीं रैंक हासिल की है. जबकि प्रदेश की मेरिट में राजधानी के बड़े स्कूल भी जगह बनाने में पिछड़ गए हैं.

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परिणाम में मामूली अंकों से चुके लखनऊ के होनहार, जानिए कितनी रही मेरिट .

हाईस्कूल में 9 अंक और इंटर में सात अंक से मेरिट में आने से चूके


माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के परिणाम में राजधानी के मेधावी पहली रैंक पाने से ऊंची नंबरों से चूक गए हैं. हाईस्कूल परीक्षा में प्रदेश लेवल पर टॉप करने वाली सीतापुर की प्रियांशी सोनी ने ओवरऑल 98.33% अंक पाकर टॉप किया है. लखनऊ के टॉपर व प्रदेश की मेरिट में आठवीं अंक लाने वाले मोहम्मद शाहान अंसारी ने हाईस्कूल की परीक्षा में 96.83% अंक प्राप्त किए हैं. प्रियांशी को हाईस्कूल में ओवरऑल 600 में से 590 अंक मिले हैं. मोहम्मद शाहान अंसारी को 600 में से 581 अंक प्राप्त हुए हैं. दोनों के बीच में केवल 9 अंक का अंतर रहा. इसी तरह इंटरमीडिएट में प्रदेश की टॉप व राजधानी के टॉपर में केवल 7 अंक का ही अंतर है. इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रदेश लेवल पर महोबा के शुभ छपरा 97.80% अंक लाकर प्रदेश लेवल पर ओवरऑल टॉप किया. वहीं लखनऊ के टॉपर शबाना बानो 96.40% अंक लाकर प्रदेश में 7वें स्थान पर रहीं. बाल निकुंज इंटर कॉलेज के प्रबंधक एचएन जायसवाल का कहना है कि ओवरऑल अगर बात की जाए तो हमारे छात्रों और प्रदेश के मेधावी के बीच में हमको का ज्यादा अंतर नहीं है. इस बार प्रदेश में व राजधानी में बड़े स्कूलों के मुकाबले छोटे स्कूलों के छात्रों ने अच्छा प्रदर्शन किया है. सबसे अच्छी बात यह है कि अब यूपी बोर्ड के विद्यालयों में भी शिक्षा की गुणवत्ता मैं काफी सुधार आ रहा है.

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परिणाम में मामूली अंकों से चुके लखनऊ के होनहार, जानिए कितनी रही मेरिट .
पिता का सपना करना है पूरा


प्रदेश में आठवीं रैंक हासिल करने वाले व राजधानी के टॉपर मोहम्मद शाहान अंसारी ने बताया कि जब वह काफी छोटे थे तभी उनके पिता का निधन हो गया था. पिता के निधन के बाद भाइयों तथा मां ने मुझे पढ़ाया है. इस सफलता का श्रेय मैं अपने पूरे परिवार को देना चाहता हूं. साथ ही स्कूल के शिक्षकों व प्रबंधकों का भी काफी आभारी हूं. जिन्होंने बुरे वक्त में मेरा और मेरे परिवार का पूरा सहयोग किया. शाहान ने कहा कि वह आगे सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं. उनके पिता शौकत हुसैन अंसारी का सपना था कि मैं एक आईएएस अधिकारी बनूं. शाहान ने बताया कि बोर्ड परीक्षा के दौरान स्कूल के शिक्षकों ने जो भी पढ़ाया मैंने उसे हर रोज घर में बैठकर रिवाइज करने के साथ ही जो भी डाउट होता था उसे अगले दिन स्कूल में जाकर शिक्षकों से पूछ कर उसे दूर कर लेता था. रेगुलर पढ़ाई हुआ सही गाइडेंस के कारण आज मुझे यह सफलता मिली है.

छोटे विद्यालयों का परिणाम काफी बेहतर रहा


अगर यूपी बोर्ड के परीक्षा परिणाम की बात करें तो राजधानी के छोटे स्कूलों का परिणाम बड़े प्राइवेट स्कूलों की तुलना में काफी अच्छा रहा है. जैसे क्रिएटिव कान्वेंट इंटर कॉलेज परिणाम शत प्रतिशत रहा. माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा में हंड्रेड परसेंट रिजल्ट प्राप्त किया है. विद्यालय में हाईस्कूल के 27 विद्यार्थियों व इंटरमीडिएट के 32 विद्यार्थियों ने फर्स्ट डिवीजन प्राप्त किए हैं. विद्यालय की इंटर की छात्रा निशा दुबे ने 87% नंबर लाकर टॉप किया है. वहीं हाईस्कूल के छात्र आर्यन सिंह ने 82% नंबर लाकर स्कूल टॉप किया है. सर्वांगीण विकास इंटर कॉलेज में का भी रिजल्ट शत प्रतिशत रहा. विद्यालय की स्नेहा कुमारी ने इंटरमीडिएट में 89% नंबर लाकर विद्यालय में टॉप किया. दूसरे नंबर पर हर्षिता सिंह रहीं. इन्होंने इंटर में 80.2% अंक हासिल किए हैं.

यह भी पढ़ें : बेटी को यूपी की मेरिट सूची में मिला पांचवा स्थान, तो खुशी में मां के छलके आंसू, कहा- मेरा सिर गर्व से ऊंचा कर दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details