उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

भारत-बांग्लादेश सीमा से गिरफ्तार चीनी नागरिक को ट्रांजिट रिमांड पर लाया गया लखनऊ

By

Published : Jul 2, 2021, 10:56 PM IST

भारत-बांग्लादेश सीमा पर गिरफ्तार किए गए संदिग्ध चीनी नागरिक हान जुनवेई UP ATS ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाई है. UP ATS चीनी नागरिक से उसके खिलाफ लंबित कई मामलों में पूछताछ करेगी.

चीनी नागरिक को ट्रांजिट रिमांड पर लाया गया लखनऊ
चीनी नागरिक को ट्रांजिट रिमांड पर लाया गया लखनऊ

लखनऊःबंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर 10 जून को गिरफ्तार किए गए संदिग्ध चीनी नागरिक हान जुनवेई (36) को कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को UP ATS ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाई है. हान को लखनऊ सीजेएम कोर्ट में पेश किया किया गया. अब UP ATS चीनी नागरिक से उसके खिलाफ लंबित कई मामलों में पूछताछ करेगी. UP ATS की टीम ने कोलकाता के मालदा कोर्ट में अर्जी दाखिल कर आरोपी की ट्रांजिट रिमांड की मांग की थी.

बता दें कि लखनऊ में हान जुनवेई के खिलाफ वित्तीय धोखाधड़ी, साइबर अपराध, प्री-एक्टिवेट सिम से आर्थिक अपराध समेत कई मामले लंबित हैं. यूपी एटीएस को उसकी लंबे समय से तलाश कर रही थी. ATS ने कुछ माह पहले हान जुनवेई के बिजनेस पार्टनर सन जियांग को गिरफ्तार किया था. उसी ने पूछताछ में हान व उसकी पत्नी की अवैध गतिविधियों के बारे में एटीएस को जानकारी दी थी.

इसे भी पढ़ें-भारत-बांग्लादेश बॉर्डर से बीएसएफ ने चीनी नागरिक को किया गिरफ्तार



17 आरोपी हो चुके हैं गिरफ्तार
UP ATS अभी तक इस मामले में 3 चीनी नागरिक समेत 17 आरोपी गिरफ्तार कर चुकी है. इन अभियुक्तों द्वारा गिरोह बनाकर साइबर अपराध, धोखाधड़ी, प्रतिरूपण, कूट रचना, कूटरचित प्री एक्टिवेटेड सिम कार्ड्स से बैंक खाते खोलान एवं अन्य अपराधिक गतिविधियां की गई हैं. इनके पास से दूसरे व्यक्तियों के नाम पतों से Pre-activated 1300 से अधिक सिम बरामद किए गए थे. इस मामले में लखनऊ एटीएस थाने में मुकदमा दर्ज किया गया था.

हान को गुरुग्राम भी ले जाएगी ATS
रिमांड पर लेते ही एटीएस की एक टीम उसे लेकर गुरुग्राम भी जाएगी. क्योंकि हान गुरुग्राम से अवैध कारोबार चलाता था. उसके अधिकतर सहयोगी व कर्मचारी गुरुग्राम से ही पकड़े गए थे. हान के चीन के लिए जासूसी करने का शक के साथ फर्जी कागजात के आधार पर सैकड़ों सिम खरीदने का भी आरोप है. हान ने गुरुग्राम में लीज पर होटल लिया था. गुरुग्राम पुलिस के पास जो जानकारी आरोपित के बारे में उपलब्ध है, वह भी हासिल की जाएगी.

ये है पूरा मामला
बता दें कि चीनी नागरिक हान जुनवेई गुरुग्राम के डीएलएफ फेज-तीन इलाके के प्लाट नंबर टी-14/9 में स्टार स्प्रिंग होटल्स एवं रिजार्ट नाम से होटल चलाता था. इसी साल जनवरी में एटीएस को सूचना मिली थी कि कुछ लोग चीन के लिए जासूसी कर रहे हैं. छानबीन में हान जुनवेई का भी नाम सामने आया था. टीम उसे पकड़ने गुरुग्राम पहुंची थी लेकिन उससे पहले ही वह चीन चला गया था. 10 जून को ही भारत-बांग्लादेश सीमा से घुसपैठ करते बार्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) द्वारा हान जुनवेई पकड़ा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details