उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP Weather Update: दिवाली के पहले ठंड ने दी दस्तक, जानें कैसा रहेगा आज का मौसम

उत्तर प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों के आसपास व तराई वाले जिलों में न्यूनतम तापमान में गिरावट लगातार जारी है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अक्टूबर माह में प्रदेश में हुई भारी बारिश पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज हुई है. जिसके कारण सुबह व शाम ठंडक बढ़ रही है.

मौसम का हाल.
मौसम का हाल.

By

Published : Nov 3, 2021, 6:44 AM IST

Updated : Nov 3, 2021, 11:15 AM IST

लखनऊ:पश्चिमी उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान लगातार कम होते जा रहा है. मंगलवार को मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा मेरठ में 12, आगरा 15, अलीगढ़ 16, बिजनौर 14, सहारनपुर 17, बरेली 14, झांसी 14.2, फतेहगढ़ 11.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. पूर्वी उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में 13.7, सोनभद्र में 14, प्रयागराज में 15, कानपुर में 14, बाराबंकी में 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

तापमान में लगातार गिरावट

तापमान में लगातार गिरावट जारी रहने से ठंड का एहसास बढ़ता जा रहा है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले दिनों में कड़ाके की सर्दी से प्रदेशवासियों को दो-चार होना पड़ेगा. राजधानी लखनऊ में सुबह-शाम हल्की ठंडक पड़ने के साथ ही दिन में निकल रही धूप से मौसम सुहाना बना हुआ है. जिसका लुत्फ लोग उठा रहे हैं. मंगलवार को राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस जो कि सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम है. वहीं, न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस कम रिकार्ड किया गया. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बुधवार को राजधानी लखनऊ में मौसम साफ रहेगा. जहां अधिकतम तापमान 30 और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में आने वाले दिनों में मौसम सूखा रहेगा. मौसम में परिवर्तन तेजी से हो रहा है जिसके कारण आने वाले दिनों में प्रदेशवासियों को बीच में ठंड का सामना करना पड़ेगा.

इसे भी पढे़ं-यूपी में कहीं बारिश तो कहीं बढ़ेगी ठंड, जानें आज का मौसम

Last Updated : Nov 3, 2021, 11:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details