उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी के B.Ed कॉलेजों में दाखिले का अंतिम मौका, जानिए कब और कैसे उठा सकते हैं फायदा

उत्तर प्रदेश के B.Ed कॉलेजों में दाखिले के लिए तीन चरणों की काउंसलिंग पूरी हो गई है. 2.52 लाख सीटों में अब तक करीब 2.32 लाख सीटें आवंटित कर दी गई हैं. बची हुई सीटों के लिए अंतिम चरण की काउंसलिंग 16 नवंबर से 20 नवंबर तक होगी. इसमें प्रदेश के अल्पसंख्यक संस्थानों की खाली सीटों पर दाखिले लिए जाएंगे.

By

Published : Nov 15, 2021, 7:05 PM IST

लखनऊ विश्वविद्यालय
लखनऊ विश्वविद्यालय

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के B.Ed कॉलेजों में दाखिले के लिए तीन चरणों की काउंसलिंग की प्रकिया पूरी कर सीटों का आवंटन कर दिया गया है. लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक 2.52 लाख सीटों में करीब 2.32 लाख सीटें आवंटित कर दी गई हैं. वहीं बची हुई सीटों के लिए अंतिम चरण की काउंसलिंग अभी बाकी है. जो 16 नवंबर से 20 नवंबर तक चलेगी. इसमें प्रदेश के अल्पसंख्यक संस्थानों की खाली सीटों पर दाखिले लिए जाएंगे.

दरअसल लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से सोमवार को एक सूचना जारी की गई. सूचना के मुताबिक काउंसलिंग का तीसरा चरण पूरा हो चुका है. पहले चरण में 1 लाख 18 हजार 51, दूसरे में 18 हजार 305 व तीसरे चरण में कुल 96 हजार 401 अभ्यर्थियों का चयनित महाविद्यालय में सीटों का आवंटन हुआ है. इस तरह कुल 2 लाख 52 हजार 298 सीटों के सापेक्ष 2 लाख 32 हजार 757 अभ्यर्थियों को काउन्सिलिंग के माध्यम से प्रवेश मिला है.


दाखिले का यह है अंतिम मौका -


B.Ed काउंसलिंग का अंतिम चरण 16 नवंबर से शुरू होगा. 20 नवंबर तक चलने वाली इस काउंसलिंग में प्रदेश के अल्पसंख्यक संस्थानों की खाली सीटों पर दाखिले लिए जाएंगे. लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि अभ्यर्थी अल्पसंख्यक महाविद्यालयों में प्रवेश ले सकते हैं. इस चरण में केवल वैध स्टेट-रैंक धारक अभ्यर्थी ही प्रतिभाग कर सकते हैं. ऐसे अभ्यर्थी जिन्होंने मुख्य काउंसलिंग में प्रतिभाग नहीं किया है या जिन्होंने मुख्य काउंसलिंग अथवा पूल काउंसलिंग में प्रतिभाग किया था लेकिन उन्हें कोई सीट आवंटित नहीं हो सकी है.

यह भी पढ़ें- जरूरतमंदों के लिए खुले शेल्टर होम का ये है हाल


ऐसे होगी काउंसलिंग -

इस काउंसलिंग के लिए अभ्यर्थी को संबंधित कॉलेज में संपर्क करना होगा. लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट से कॉलेज अभ्यर्थी के विवरण का सत्यापन करेगा. जिसके बाद नियमों के अनुसार अभ्यर्थियों को सीधे प्रवेश दिया जाएगा. वहीं अभ्यर्थी का सत्यापन जेईई बीएड परामर्श पोर्टल पर अभ्यर्थी के पंजीकृत और वैकल्पिक मोबाइल नंबरों पर भेजे गए ओटीपी के जरिए होगा. अल्पसंख्यक सीटों पर सीधे प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए अभ्यर्थियों को 750 रुपये काउंसलिंग फीस भुगतान करना होगा. वहीं शुल्क कॉलेज स्तर पर ही जमा किया जाएगा.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details