उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Suheldev Bharatiya Samaj Party : गाजीपुर का नाम विश्वामित्र नगर व बहराइच का महाराजा सुहेलदेव करने की मांग

By

Published : Feb 8, 2023, 4:12 PM IST

यूपी की राजधानी लखनऊ के बाद गाजीपुर और बहराइच जिले का नाम बदलने की मांग की गई है. बीजेपी के सांसद संगम लाल गुप्ता ने लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुरी रखने की मांग की है, वहीं सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (Suheldev Bharatiya Samaj Party) ने दो शहरों के नाम बदलने की मांग की है.

a
a

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रदेश महासचिव अरुण राजभर

लखनऊ :भारतीय जनता पार्टी के प्रतापगढ़ से सांसद संगम लाल गुप्ता ने लखनऊ का नाम लक्ष्मणपुरी रखने की मांग की तो अब सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने दो शहरों के नाम बदलने की मांग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से कर डाली है.

सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की तरफ से गाजीपुर का नाम विश्वामित्र नगर और बहराइच का नाम महाराजा सुहेलदेव करने की मांग की गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पार्टी की तरफ से पत्र भेजा गया है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व विधायक ओमप्रकाश राजभर ने सुभासपा के राष्ट्रीय सचिव शक्ति सिंह के भेजे गए पत्र का मुख्यमंत्री से संज्ञान लेने का अनुरोध किया है. मुख्यमंत्री को भेजे गए पत्र में पार्टी के राष्ट्रीय सचिव शक्ति सिंह ने गाजीपुर के पौराणिक महत्व में ब्रह्मर्षि विश्वामित्र की अद्वितीय भूमिका का उल्लेख करते हुए गाजीपुर का नाम बदलकर विश्वामित्र नगर किए जाने का अनुरोध किया है. ओमप्रकाश राजभर ने भी जल्द से जल्द मुख्यमंत्री से इस जिले का नया नाम रखने की मांग की है. इसके अलावा पार्टी की तरफ से बहराइच का नाम महाराजा सुहेलदेव करने की भी पुरजोर तरीके से मांग की गई है.


पार्टी के प्रदेश महासचिव अरुण राजभर ने कहा है कि 'मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से दोनों जिलों का नाम बदलने की मांग राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने की है. दोनों का अपना पौराणिक इतिहास है. दोनों की अपनी गाथा है. ऐसे में गाजीपुर को विश्वामित्र नगर और बहराइच को महाराजा सुहेलदेव के नाम से जाना जाए. बहराइच के लोगों को बचाने के लिए राजा सुहेलदेव ने विदेशी आक्रांताओं का डटकर सामना किया था. ऐसे में बहराइच को राजा सुहेलदेव के नाम से ही जाना जाना चाहिए. पार्टी को पूरी उम्मीद है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दोनों ही जगहों का नाम जरूर बदलेंगे.'

यह भी पढ़ें : Samajwadi Party : नरेश उत्तम ने कहा, दारोगा भर्ती घोटाले की नए सिरे से जांच करवाए सरकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details