उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: ऊर्जा संरक्षण के लिए उत्तर रेलवे के एसटीसी को मिला प्लेटिनम अवॉर्ड

By

Published : Jan 9, 2020, 11:30 PM IST

राजधानी लखनऊ में उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक टीपी सिंह पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केंद्र समारोह में पहुंचे. इस दौरान ऊर्जा संरक्षण के लिए उत्तर रेलवे के एसटीसी को प्लेटिनम अवॉर्ड प्रदान की गई.

etv bharat
उत्तर रेलवे के एसटीसी को मिला प्लेटिनम अवॉर्ड.

लखनऊ:उत्तर रेलवे महाप्रबंधक टीपी सिंह गुरुवार को चारबाग स्थित पर्यवेक्षक प्रशिक्षण केंद्र समारोह में पहुंचे. इस मौके पर सेंटर को पर्यावरण व ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए भारतीय हरित भवन काउंसिल की ओर से 'प्लेटिनम शील्ड' प्रदान की गई. यह देश का पहला जोनल प्रशिक्षण केंद्र है, जिसे प्लेटिनम श्रेणी प्राप्त हुई है. अभी तक कोई भी ऐसा प्रशिक्षण केंद्र नार्दन रेलवे का नहीं है, जो प्लेटिनम शील्ड का हकदार बना हो.

उत्तर रेलवे के एसटीसी को मिला प्लेटिनम अवॉर्ड.
उत्तर रेलवे के जीएम टीपी सिंह ने यह भी कहा कि पूर्व रेलमंत्री सुरेश प्रभु के कार्यकाल में पर्यावरण निदेशालय बनाया गया था. इसके तहत पर्यावरण संरक्षण को लेकर रेलवे स्टेशनों, वर्कशॉपों आदि में कार्य कराए गए और यह शील्ड उसी का नतीजा है. इससे पूर्व जीएम ने वर्कशॉपों का दौरा भी किया और वहां अपग्रेडेशन का जायजा लिया. थर्मित पोर्शन प्लांट के निरीक्षण के दौरान जीएम ने सफाई पर खुशी जताई और एक लाख रुपये का पुरस्कार मुख्य अभियंता राकेश कुमार को प्रदान किया.

ये भी पढ़ें- वाराणसी: ज्ञानवापी मस्जिद के पुरातात्विक सर्वेक्षण की याचिका पर अगली सुनवाई 21 जनवरी को

जीएम ने इस अवसर पर कहा कि चारबाग रेलवे स्टेशन के अपग्रेडेशन का काम जल्द शुरू कर दिया जाएगा. इसके अलावा शहर के लिए रेलवे ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान तैयार किया गया है. इसके तहत उतरेटिया से लेकर ट्रांसपोर्ट नगर तक नई लाइन बिछाई जा रही है. उतरेटिया, आलमनगर, मानकनगर सहित अन्य रेलवे स्टेशनों का अपग्रेडेशन किया जा रहा है. साथ ही चारबाग स्टेशन पर आउटर की समस्या से निजात दिलाने के लिए फोरलेन व्यवस्था की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details