उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब आरटीओ कार्यालय में मिलेंगे डाक से लौटे ड्राइविंग लाइसेंस

By

Published : Jan 18, 2021, 1:57 AM IST

लखनऊ मंडल में ड्राइविंग लाइसेंस आवेदकों के गलत पते की वजह से काफी संख्या में डाक से ड्राइविंग लाइसेंस वापस लौट रहे हैं. ऐसे आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस वापस लेने के लिए ट्रांसपोर्टनगर आरटीओ कार्यालय में दोपहर तीन से पांच बजे का समय तय किया गया है

आरटीओ कार्यालय
आरटीओ कार्यालय

लखनऊ: परिवहन विभाग ने पिछले साल ड्राइविंग लाइसेंस की व्यवस्था सेंट्रलाइज्ड की थी. ऐसे में आरटीओ कार्यालय से लाइसेंस भेजे जाने के बजाय परिवहन आयुक्त कार्यालय से भेजे जाने लगे, लेकिन इससे दिक्कतों में इजाफा हो गया. समय पर लाइसेंस पहुंच नहीं पा रहे थे और ज्यादातर लाइसेंस डाक से वापस आ रहे थे. इससे आवेदकों को परेशानी उठानी पड़ रही थी. अब डाक से लौटने वाले ड्राइविंग लाइसेंस की समय सीमा परिवहन विभाग ने तय कर दी है.

इस काउंटर पर ले सकेंगे डीएल
ड्राइविंग लाइसेंस आवेदकों के गलत पते की वजह से काफी संख्या में डाक से ड्राइविंग लाइसेंस वापस लौट रहे हैं. ऐसे आवेदकों को ड्राइविंग लाइसेंस वापस लेने के लिए ट्रांसपोर्टनगर आरटीओ कार्यालय में दोपहर तीन से पांच बजे का समय तय किया गया है, जहां आवेदक अपने पते के प्रमाण की फोटो कॉपी लेकर काउंटर नंबर चार पर दिखाकर हाथों हाथ डीएल ले सकते हैं. कार्यालय के सारथी भवन के चार नंबर काउंटर पर लखनऊ मंडल के सभी जनपदों से डाक से वापस लौटे ड्राइविंग लाइसेंस दिए जाएंगे.

नहीं होगी समय और पैसे की बर्बादी
बता दें कि तमाम आवेदकों को जब ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिल रहे थे तो वह आरटीओ कार्यालय के चक्कर लगाने के साथ ही परिवहन विभाग मुख्यालय के चक्कर काटने पर भी मजबूर हो रहे थे. इससे उनके पैसे के साथ ही समय की भी बर्बादी होती थी. अब अधिकारियों ने यह फैसला लिया है कि डाक से लौटे लाइसेंस कार्यालय में एक समय पर रोजाना मिलेंगे. इससे आवेदकों के समय की तो बचत होगी ही बेवजह पैसे भी बर्बाद नहीं होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details