उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अधिकारी पोल्ट्री फार्म का नियमित निरीक्षण करें: चौधरी

By

Published : Jan 12, 2021, 10:53 PM IST

उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि जनता में बर्ड फ्लू के प्रति भ्रांतियां हैं. इसे रोकने लिए इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए.

उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी.
उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी.

लखनऊः उत्तर प्रदेश के पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि जनता में बर्ड फ्लू के प्रति भ्रांतियां हैं. इसे रोकने लिए इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक किया जाए. उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू से घबराने की नहीं, बल्कि सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है.

बैठक में की विभागीय कार्यों की समीक्षा
प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने राजधानी लखनऊ के योजना भवन में वीडियो कांफ्रेंसिंग से विभागीय कार्यों की समीक्षा बैठक की. इसमें प्रदेश के मंडल अपर निदेशक और चिकित्सा अधिकारी मौजूद थे. मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि प्रदेश के सभी पोल्ट्री फार्म का नियमित रूप से निरीक्षण करने के साथ मृत पक्षी की सूचना प्राप्त होने पर तत्काल कार्रवाई की जाए. इस बैठक में बर्ड फ्लू की समीक्षा करते उन्होंने कहा कि ठंड से मरने वाले पक्षियों की स्पष्ट पोस्ट भेजी जाए, जिससे कोई भी भ्रामक जानकारी न फैले. पशुधन मंत्री ने बर्ड फ्लू से बचाव के लिए क्या करें और क्या ना करें के संबंध में मीडिया के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया

ईयर टैगिंग पर ध्यान दें अधिकारी
प्रदेश सरकार के पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने पशुओं की ईयर टैगिंग में आ रही परेशानियों पर ध्यान देते हुए उनका निराकरण करने ने निर्देश दिये. साथ ही पशु पालकों और किसानों के हित में जोखिम व पशुधन बीमा के कार्यों को गंभीरता से करने को कहा.

हाई अलर्ट पर है उत्तर प्रदेश सरकार
बताते दें कि देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू दस्तक दे चुका है. उत्तर प्रदेश के कानपुर जनपद के चिड़ियाघर में भी 2 पक्षियों में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टी हो चुकी है. इसके बाद उत्तर प्रदेश सरकार हाई अलर्ट पर हैं. ऐसे में प्रदेश में बर्ड फ्लू का संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री निर्देश दे रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details