उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

योगी सरकार का तोहफा: अगले माह यूपी पुलिस में शुरू होगी खिलाड़ी कोटे से 345 पदों पर भर्ती

By

Published : May 11, 2023, 9:14 PM IST

यूपी में अगले माह खिलाड़ी कोटे से पुलिस भर्ती होगी. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Etv bharat
योगी सरकार का तोहफा: अगले माह यूपी पुलिस में शुरू होगी खिलाड़ी कोटे से 345 पदों पर भर्ती

लखनऊ: उत्तर प्रदेश आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर कुशल खिलाड़ी की भर्ती के लिए जल्द ही नोटिसिफिकेशन जारी किया जाएगा. डीजीपी राज कुमार मिश्र ने गुरुवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल कुशल खिलाड़ी भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तारीख तय होते ही भर्ती बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट http://uppbpb.gov.in/ पर विजिट करें.

डीजीपी राज कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि आरक्षी नागरिक पुलिस के पद पर कुशल खिलाड़ियों के 318 पदों और विशेष सुरक्षा बल में आरक्षी के पद पर कुशल खिलाड़ियों के 27 पदों यानि कि कुल 345 पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन प्राप्त हो चुका है, अगले माह से आवेदन पत्र आमंत्रित किया जाएंगे.



इससे पहले उत्तर प्रदेश पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर कुशल खिलाड़ियों की सीधी भर्ती - 2022 के 534 (335 पुरूष व 199 महिला) पदों के लिए भर्ती की गई थी. इसके अंतर्गत 10 पुरूष खेल विधाओं व 9 महिला खेल विधाओं के कुशल खिलाड़ी कोटे में खेल विधा और उसकी विशिष्टता के अन्तर्गत कुल 234 अभ्यर्थियों का चयन किया गया था. वहीं बचे हुए 180 अभ्यर्थियों के चयन परिणाम तैयार हो गए हैं.


शैक्षणिक योग्यता समेत अन्य जरूरी जानकारी
माना जा रहा है कि कुशल खिलाड़ियों की आने वाली भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वींं की कक्षा उत्तीर्ण या समकक्ष प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके साथ ही 1 जुलाई 2022 की तिथि में उम्मीदवार का न्यूनतम आयु 18 वर्ष व अधिकतम 22 वर्ष निर्धारित की जा सकती है.

आवेदन के लिए वेतनमान और दस्तावेज
भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्ययर्थियों का नया पासपोर्ट साइज फोटो एवं हस्ताक्षर, समकक्ष प्रमाणपत्र, आधार कार्ड, अनुभव प्रमाण पत्र, उक्त अभिलेखों का एक स्वप्रमाणित सेट होना जरूरी हो सकता है. इसके अलावा नौकरी पर चयन होने वाले अभ्यर्थी के लिए प्रतिमाह वेतनमाम 5,200 से 20,200 रुपये तक निर्धारित किया जा सकता हैं.

ये भी पढ़ेंः UP Municipal Election 2023: दूसरे चरण का मतदान खत्म, आजमगढ़ में प्रत्याशी समर्थकों में झड़प, मारपीट

ABOUT THE AUTHOR

...view details