उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

अब 17 दिसंबर से शुरू होगी बीएड प्रवेश की पूल काउंसलिंग

यूपी संयुक्त बीएड काउंसलिंग के अंतर्गत कॉलेजों में खाली सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन पूल काउंसलिंग लखनऊ विश्वविद्यालय में 17 दिसंबर से शुरू की जाएगी. यह जानकारी बीएड कॉर्डिनेटर प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने दी.

By

Published : Dec 12, 2020, 6:55 PM IST

lucknow university
lucknow university

लखनऊ: संयुक्त राज्य प्रवेश परीक्षा बीएड काउंसलिंग में अब खाली सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन पूल काउंसलिंग 17 दिसंबर से शुरू की जाएगी. वहीं फेज एक से चार तक जिन अभ्यर्थियों को सीटों का आवंटन किया गया था, वह अभ्यर्थी अब 14 दिसंबर शाम 6 बजे तक फीस जमा कर सकते हैं. यह जानकारी बीएड कॉर्डिनेटर प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने दी.

यूपी संयुक्त बीएड काउंसलिंग के अंतर्गत कॉलेजों में खाली सीटों पर एडमिशन के लिए ऑनलाइन पूल काउंसलिंग 17 दिसंबर से शुरू की जाएगी. हालांकि छुट्टियों के चलते पहले के चरणों में प्रतिभाग करने वाले स्टूडेंट्स की फीस न जमा हो पाने के चलते यह फैसला लिया गया है. प्रोफेसर अमिता बाजपेई ने बताया कि फीस जमा होने के बाद ही कॉलेजों की खाली सीटों की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी. इस वजह से काउंसलिंग की तारीख को आगे बढ़ाया गया है.

उन्होंने बताया कि इस काउंसलिंग प्रक्रिया में केवल वही स्टूडेंट भाग ले सकेंगे, जिन्होंने मुख्य काउंसलिंग में भाग नहीं लिया था या फिर भाग लेने के बाद भी उन्हें कोई सीट आवंटित नहीं हो पाई थी. इसके अलावा उन्हें भी मौका मिलेगा जिन्हें सीट तो आवंटित हुई, लेकिन वह बकाया शुल्क नहीं जमा कर पाए थे. उन्होंने कहा कि स्टूडेंट्स पूल काउंसलिंग में अपनी पसंद के डिग्री कॉलेजों का चयन करने से पहले विवि की वेबसाइट पर उपलब्ध काउंसलिंग के निर्देशों को अवश्य पढ़ लें.

जमा करनी होगी 52 हजार फीस
पूल काउंसलिंग में स्टूडेंट्स को पंजीकरण के समय ही 52 हजार फीस जमा करनी होगी, जिसमें पंजीकरण फीस 750 रुपये और महाविद्यालय फीस 51,250 जमा करना है. स्टूडेंट्स को अगर कोई महाविद्यालय आवंटित होता है तो उन्हें यह फीस वापस नहीं की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details