उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

एटीएम से पैसा निकालने पर अब पहले आएगा ओटीपी, पीएनबी ने शुरू की सुविधा

By

Published : Nov 30, 2020, 5:41 PM IST

पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों के साथ हुई फ्रॉड की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए एक नई सुविधा शुरू करने का फैसला किया है. पीएनबी ने अपने ग्राहकों के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की व्यवस्था लागू की गई है.

एटीएम से पैसा निकालने पर अब पहले आएगा ओटीपी
एटीएम से पैसा निकालने पर अब पहले आएगा ओटीपी

लखनऊ:एटीएम कार्ड से पैसा निकालने की व्यवस्था में पंजाब नेशनल बैंक ने अब एक नया फेरबदल किया गया है. पंजाब नेशनल बैंक ने एटीएम कार्ड से फर्जीवाड़ा करके लोगों को पैसे की चपत लगाने वाले लोगों को राहत देने के लिए यह सुविधा शुरू की है.

ओटीपी से पैसा निकालने में मिलेगी आसानी
अब पीएनबी की तरफ से एटीएम कार्ड से पैसा निकालने से पहले वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की व्यवस्था लागू की गई है. इसके माध्यम से पीएनबी के करीब एक करोड़ ग्राहकों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है. यूपी में पीएनबी के एक करोड़ ग्राहक हैं. बैंक की तरफ से यह सुविधा अपने ग्राहकों को एक दिसंबर 2020 से मिलेगी.

एक दिसम्बर से शुरू होगी सुविधा
पंजाब नेशनल बैंक ने पिछले कुछ समय में ग्राहकों के साथ हुई फ्रॉड की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए यह सुविधा शुरू करने का फैसला किया है. फ्रॉड के मामलों को रोकने के लिए यह ओटीपी व्यवस्था शुरू की गई है. ग्राहक जब एटीएम मशीन से अपना पैसा निकालेंगे तो पैसा निकालने से पहले संबंधित खाताधारक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा. वह ओटीपी एटीएम मशीन में डालने के बाद ही ट्रांजैक्शन पूरा होगा. ऐसे में फर्जीवाड़ा करने वाली घटनाओं पर इससे अंकुश लग सकेगा.

एटीएम ट्रांजेक्शन पर मिलेगी सहूलियत
पीएनबी बैंक की तरफ से कहा गया है कि एटीएम ट्रांजैक्शन में इससे काफी सहूलियत मिलेगी. जिस प्रकार से अपराध की घटनाएं होती हैं, उन पर रोक लग सकेगी. रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी जाने के बाद ही ट्रांजैक्शन पूरा होगा और पैसे की निकासी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details