उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कुत्तों को पटाखों से बचाने के लिए दो बिल्लियां आईं सामने, जानिए कहां!

By

Published : Oct 23, 2019, 2:02 PM IST

राजधानी लखनऊ में सोनी यै चैनल के कार्टून करैक्टर हनी-बनी, एक सोशल कॉज के लिये लखनऊ आए थे. जहां उन्होंने कार्टून के माध्यम से बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी जागरूक किया. इस दौरान हनी-बनी स्ट्रीट डॉग्स को ईयर मास्क लगाकर पटाखों के शोर से बचाने का संदेश देते नजर आए.

बिल्ली ने किया कुत्तों को जागरूक

लखनऊ: कार्टून कैरेक्टर्स जहां एक ओर बच्चों को बेहद पसंद होते हैं, वहीं बड़े भी इससे अछूते नहीं रहते. इस पसंद को बढ़ाने और मजबूत करने के लिए एनिमेशन और वेब के जरिए तमाम फिल्में और सीरीज भी बनने लगी हैं. इन्हीं में से एक सोनी यै चैनल, जिसके कार्टून करैक्टर हनी-बनी एक सोशल कॉज के लिये लखनऊ आए हुए थे. यहां पर उन्होंने जीव बसेरा नामक संस्था में रह रहे स्ट्रीट डॉग्स को ईयर मास्क लगाकर पटाखों के शोर से बचाने का संदेश दिया.

बिल्ली ने किया कुत्तों को जागरूक
जीव बसेरा स्ट्रीट डॉग्स को दे रही सुरक्षा
जीव बसेरा एक ऐसी संस्था है, जो स्ट्रीट डॉग्स को बचाने और उनका इलाज करने का काम करती है. सोनी यै चैनल के कार्टून कैरेक्टर्स हनी-बनी दो बिल्लियों का किरदार निभाते हैं, जो कि लखनऊ आए थे. यहां पर उन्होंने बसेरा संस्था में लाए गए कुत्तों को ईयर मास्क लगाकर और अन्य बच्चों और वॉलिंटियर्स को भी जानवरों को पटाखों के शोर से बचाने का संदेश दिया. जीव बसेरा संस्था की संस्थापक राखी किशोर ने जानकारी देते हुए बताया कि हर साल हमारे पास कई ऐसे मामले आते हैं, जिसमें स्ट्रीट डॉग्स पर दिवाली के समय कई तरीके से हमला किया जाता है.

इसे भी पढ़ें:- लखनऊ: एसोसिएशन ऑफ स्पाइन सर्जन ऑफ इंडिया आउटरीच प्रोग्राम 2019 का आयोजन

लोगों को किया जागरूक
सोनी, सब झोलमाल है नामक एनिमेशन धारावाहिक में हनी-बनी कैरेक्टर्स के रूप में लोगों का मनोरंजन करते दिखते हैं. लखनऊ आकर भी उन्होंने एक सोशल कॉल्स के बेहतरीन संदेश के साथ बच्चों संग सेल्फी ली और एंटरटेन किया. दिवाली के दिनों डॉग्स की पूंछ में सुतली बम बांधकर जला दिया जाता है, वे जिस डिब्बे में खाना खाते हैं, उसमें बम फोड़ दिया जाता है. इससे वह बुरी तरह से आहत हो जाते हैं और मानसिक रूप से भी डर जाते हैं. राखी किशोर ने कहा कि सोनी की ओर से किया गया यह प्रयास काफी सराहनीय कदम है. हम भी ऐसे ही कई प्रयास हर साल करते रहते हैं और कई तरह से जागरूकता फैलाने की कोशिश करते हैं कि स्ट्रीट डॉग्स या किसी भी तरह के जानवर को कोई नुकसान न पहुंचा पाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details