उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ के सिविल अस्‍पताल में भी मिलेगी न्यूक्लिक एसिड टेस्ट की सुविधा

By

Published : Feb 7, 2021, 6:45 AM IST

लखनऊ के सिविल अस्पताल में अभी तक कार्ड और एलाइजर की मदद से एचआईवी के संक्रमण की स्क्रीनिंग की जाती थी. लेकिन शनिवार को यहां भी न्यूक्लिक एसिड टेस्ट की सुविधा शुरू कर दी गई है.

न्यूक्लिक एसिड टेस्ट की सुविधा शुरु.
न्यूक्लिक एसिड टेस्ट की सुविधा शुरु.

लखनऊ : किसी भी बीमार को खून की आवश्यकता होने पर उसको चढ़ाने से पहले एचआईवी के संक्रमण की जांच अनिवार्य होती है. रक्त में एचआईवी के संक्रमण की सटीक जांच के लिए न्यूक्लिक एसिड टेस्ट किया जाता है. अभी तक यह टेस्ट सिर्फ केजीएमयू, पीजीआई में होता था. वहीं शनिवार से यह टेस्ट श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में भी शुरू कर दिया गया है. ऐसे में आपातकालीन स्थिति में किसी मरीज को रक्त चढ़ाने से पहले एचआईवी संक्रमण की पुष्टि कम समय में अस्पताल में ही हो सकेगी.

सिविल अस्पताल के डॉक्टर अजय शंकर त्रिपाठी ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक सिविल अस्पताल में कार्ड और एलाइजर की मदद से एचआईवी के संक्रमण की स्क्रीनिंग की जाती थी. लेकिन शनिवार से राजधानी के श्यामा प्रसाद मुखर्जी अस्पताल में भी न्यूक्लिक एसिड टेस्ट की सुविधा शुरू कर दी गई जो कि अभी तक मौजूद नहीं था.

एचआईवी संक्रमण की मिलेगी सटीक जानकारी
दरअसल कार्ड और एलाइजा से संक्रमण की जांच करने पर कई बार सही रिपोर्ट न मिलने की संभावनाएं बनी रहती थीं. खून में एचआईवी संक्रमण की सटीक जानकारी के लिए न्यूक्लिक एसिड टेस्ट को सबसे सही माना जाता है. अब जब सिविल अस्पताल में जो सुविधा उपलब्ध हो गई है तो लोगों को आपातकाल की स्थिति में समय रहते रक्त मिलने में सुविधा होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details