उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुख्तार का खास गुर्गा शकील हैदर EOW के राडार पर, रिमांड पर लेकर करेगी पूछताछ

By

Published : Aug 25, 2021, 2:03 AM IST

आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्य) वर्ष 2013 से अमेठी में सड़क के ठेकों में करीब 12 करोड़ रुपये की धांधली के आरोपों में शकील हैदर की जांच कर रही थी. इसमें ही वह फरार चल रहा था, जिस पर वारन्ट लिया गया था. वहीं, ठाकुरगंज पुलिस भी अपने दर्ज मुकदमे के मामले में शकील को रिमाण्ड पर लेने की तैयारी कर रही है.

मुख्तार अंसारी
मुख्तार अंसारी

लखनऊः बैंक से लोन लेकर करोड़ों रुपये हड़पने के आरोपी मुख्तार अंसारी का खास गुर्गा शकील हैदर ईओडब्ल्यू (आर्थिक अपराध शाखा) के राडार पर है. ईओडब्ल्यू शकील को रिमांड पर लेकर पूछताछ का मन बना रही है. ईओडब्ल्यू ने कानूनी खानापूर्ति कर सभी दस्तावेज तैयार कर लिए हैं. अफसरों का कहना है कि, बहुत जल्द ईओडब्ल्यू कोर्ट में इसके लिए अर्जी देगी.

दरअसल, ईओडब्ल्यू वर्ष 2013 से अमेठी में सड़क के ठेकों में करीब 12 करोड़ रुपये की धांधली के आरोपों में शकील की जांच कर रही थी. इसमें ही वह फरार चल रहा था, जिस पर वारन्ट लिया गया था. वहीं, ठाकुरगंज पुलिस भी अपने दर्ज मुकदमे के मामले में शकील को रिमाण्ड पर लेने की तैयारी कर रही है.

बता दें कि, मुख्तार अंसारी के खास गाजीपुर के शकील हैदर व अन्य ने वर्ष 2013 में अमेठी जिले में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत ठेका लिया था. इसमें कई सड़कें बनी नहीं और विभाग से साठगांठ कर करीब 12 करोड़ रुपये का भुगतान करा लिया गया था. केंद्र की कांग्रेस सरकार की सिफारिश पर इसकी जांच हुई थी, जांच में घोटाला के खुलासा होने पर कई इंजीनियर व कर्मचारी निलंबित किए गए थे. इस मामले में अमेठी के गौरीगंज थाने में दो एफआईआर (292/13 व 532/13) दर्ज करायी गई थी.

मामले की जांच आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (ईओडब्ल्यू) को दी गई थी. इसकी जांच में भी धांधली होने की पुष्टि हुई थी, लेकिन ईओडब्ल्यू शकील को गिरफ्तार करने से बचती रही थी. वारन्ट जारी होने के बाद भी सब शांत रहे. शासन की सख्ती पर ईओडब्ल्यू ने लखनऊ वजीरगंज स्थित शीशमहल अपार्टमेंट में छापा मारा था, लेकिन वहां शकील नहीं मिला था. अब वजीरगंज पुलिस ने बीते 22 अगस्त 2021 को उसे गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद ईओडब्ल्यू फिर हरकत में आ गई है और उसे रिमाण्ड पर लेने के लिये कोर्ट में अर्जी देने का मन बना लिया है.


शकील के विरुद्ध गैंगस्टर की कार्रवाई !

एसीपी चौक आईपी सिंह ने बताया कि मुख्तार अंसारी के खास शकील के खिलाफ दर्ज मुकदमों की विवेचना की जा रही है. कुछ और भी शिकायतें आई हैं. उन सारे मुकदमों की फेहस्ति तैयार की जा रही है. सारे मुकदमों में जल्दी ही चार्जशीट लगाई जाएगी. साथ ही अन्य कानूनी खानापूर्ति कर शकील के खिलाफ गैंगस्टर की संस्तुति कर दी जायेगी. गैंगस्टर शामिल होने के बाद शकील की अवैध संपत्तियों को जब्त कर ध्वस्त कराया जाएगा.

पढ़ें-23 साल पुराने एक मामले में बीएसपी के बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी पर आरोप तय

ABOUT THE AUTHOR

...view details