उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ: एसजीपीजीआई ने लागू की नई व्यवस्था, इस प्रक्रिया से होकर गुजरेंगे मरीज

By

Published : May 8, 2020, 11:13 PM IST

राजधानी लखनऊ स्थित एसजीपीजीआई में अब आने वाले प्रत्येक मरीज को एक ही गेट से एंट्री दी जाएगी. इस दौरान सभी मरीजों को डबल स्क्रीनिंग की प्रक्रिया से गुजरना होगा.

एसजीपीजीआई आने वाले मरीज की होगी डबल थर्मल स्कैनिंग.
एसजीपीजीआई आने वाले मरीज की होगी डबल थर्मल स्क्रीनिंग .

लखनऊ:कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर अब चिकित्सा संस्थान व्यवस्थाओं को और अधिक सख्त करते जा रहे हैं. इस सिलसिले में एसजीपीजीआई में आने वाले सभी मरीजों के लिए डबल स्क्रीनिंग की व्यवस्था शुक्रवार से शुरू की जाएगी.

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज पर शुक्रवार 8 मई से नई व्यवस्था लागू होने जा रही है. संस्थान के मीडिया प्रवक्ता ने बताया कि एसजीपीजीआई में डायलिसिस और कीमोथेरेपी समेत तमाम ऐसे मरीज भी आ रहे हैं, जिनको समय पर इलाज की जरूरत होती है. ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हमने डबल स्क्रीनिंग की व्यवस्था शुरू की है.

प्रत्येक मरीज की होगी थर्मल स्क्रीनिंग

इस व्यवस्था के तहत एसजीपीजीआई में अब सिर्फ एक ही गेट से एंट्री करवाई जाएगी. इसमें सबसे पहले थर्मल स्क्रीनिंग कर एक रेजिडेंट डॉक्टर उनके लक्षणों की पहचान करेंगे और फिर उनके सैंपल टेस्टिंग के लिए भेजे जाएंगे. इस सैंपल टेस्टिंग के बाद उनके रिजल्ट के आधार पर ही उन्हें इलाज के लिए आगे भेजा जाएगा.

मीडिया प्रवक्ता के अनुसार कोरोना की जांच के रिजल्ट आने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है. ऐसे में वह हमारी होल्डिंग एरिया में ही रुकेंगे. यदि किसी मरीज की कोरोना वायरस की जांच में संक्रमण की पुष्टि होती है तो उन्हें राजधानी कोविड हॉस्पिटल भेजा जाएगा.

एसजीपीजीआई में डायलिसिस और कीमोथेरेपी कराने आ रहे मरीजों को पहले से ही सूचना दे दी गई है कि वह कोविड-19 की जांच करवा लें. यदि कोई बिना प्लान डायलिसिस के लिए आता है तो उसकी कोविड-19 जांच करवाने के बाद संस्थान मरीज को डायलिसिस के लिए भेजेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details